Cyclone Sitrang : भारत में मंडरा रहा इस सुपर साइक्लोन का खतरा, इन राज्यों में जारी किया गया अलर्ट

Cyclone Sitrang : देश के कई राज्यों में मानसून की वापसी के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अभी यहां सुधार हो ही रहे थे कि एक नया संकट सामने (Cyclone Sitrang) आ गया। अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण ने आकार लेना शुरू किया। कुछ मौसम विज्ञानी भारत के पूर्वी तट के लिए एक संभावित ‘सुपर साइक्लोन’ (Cyclone Sitrang) के बारे में चेतावनी दिए हैं।

चक्रवाती तूफ़ान का नाम सितरंग रखा गया है। जिसके लिए बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक प्रेसर बन रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही ये प्रेशर एक शक्तिशाली तूफ़ान में तब्दील हो सकता है। ऐसा हुआ तो यह तूफान 23 अक्टूबर को तट से टकराकर आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : Narendra Modi Uttarakhand : पीएम मोदी 2 दिन के उत्तराखंड दौरे पर, इन योजनाओं का होगा शिलान्यास

Cyclone Sitrang : 23-27 अक्टूबर के बीच दिखेगा असर

हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि ये बताना जल्दबाजी होगी कि आखिर में क्या होगा। मगर इतना तो तय है कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में 23-27 अक्टूबर (Sitrang Cyclone Date) के बीच बहुत भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी ने ताजा निम्न दबाव क्षेत्र (एलपीए) बनने की पुष्टि की। अगले 48 घंटों में बंगाल की पूर्वी खाड़ी और भारतीय तट की ओर मूव करेगा।

Cyclone Sitrang : इन राज्यों में तूफान का खतरा

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में सितरंग नाम के तूफान का खतरा है। परेशानी की बात ये है कि बिहार-झारखंड में धान की फसल लगभग तैयार है। किसानों ने काफी मेहनत और पैसे खर्च कर धान की फसल को तैयार किया है। ऐसे में साइक्लोन (Cyclone Sitrang) उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है।

60-70 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

आईएमडी के अनुसार, ये विक्षोभ (Disturbance) शनिवार (22 अक्टूबर) तक बंगाल की पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम (जीएफएस) और यूरोपीय ईसीएमडब्ल्यूएफ मॉडल दोनों इस बात से सहमत हैं कि तूफान उत्तर की ओर अधिक ट्रैक करेगा। 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रहेगी। अगले सप्ताह मंगलवार तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल सीमा के पास लैंडफॉल बनाएगा।

यह भी पढ़ें : Bhediya Movie Trailer : वरुण धवन और कृति सेनन स्टारर भेड़िया का ट्रेलर हुआ रिलीज, पढ़ें कैसा है रिएक्शन

WMO ने तूफान का नाम दिया है Cyclone Sitrang

मंगलवार रात यानि 25 अक्टूबर तक पश्चिम बंगाल की सीमा से टकराने से पहले अनुमानित ताकत घटकर सिर्फ 65 किमी प्रति घंटे रह जाएगी। अगर तूफान तेज होकर चक्रवात में बदल जाता है। तो इसका नाम सितरंग होगा। ये नाम उष्णकटिबंधीय चक्रवातों (Tropical Cyclones) के नामकरण के लिए विश्व मौसम विज्ञान विभाग (WMO) के दिशानिर्देशों के अनुरूप थाईलैंड के एक सुझाव पर आधारित है।

Related Articles

Back to top button