Swachhta Abhiyan 2023 : महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले देशभर में स्वच्छता अभियान

Swachhta Abhiyan 2023: देशभर में महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. केंद्रीय मंत्रियों से लेकर मुख्यमंत्री तक स्वच्छता का संदेश देने में लगे हैं. इस कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता अभियान’ में हिस्सा लिया.

यह भी पढ़े :- दिल्ली में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बड़ी बैठक, अरुण साव, रमन सिंह और ओपी चौधरी शामिल

वहीं, उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीतापुर जिले में स्थित चक्रतीर्थ नैमिषारण्य में ‘स्वच्छता अभियान कार्यक्रम’ में भाग लिया और झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया.

14 मिनट का क्लीन-अप प्रोटोकॉल तैयार
वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरियाणा के गुरुग्राम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया। उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत ट्रेनों के लिए 14 मिनट का क्लीन-अप प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। आज यह 35 स्थानों पर शुरू होगा और फिर बाद में इसे आगे बढ़ाया जाएगा।’ (Swachhta Abhiyan 2023 )

भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत आयोजित सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इस अभियान में भारत सरकार और अन्य वकीलों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा, ‘जब वकील मेरे मोहल्ले में आए, तो मेरा भी कर्तव्य बनता है कि मैं भी सफाई करूं। यहां सफाई करने के बाद अब मैं कालीघाट पटना जाऊंगा और स्वच्छता अभियान में भाग लूंगा।’

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत देश के लिए महत्वपूर्ण है। एक मन की बात कहूंगा कि देश जागता है, जगाने वाला चाहिए। आज पीएम मोदी ने एक आह्वान किया पूरा देश झाड़ू लेकर निकल गया, जो अच्छी बात है। इसी तरह देश को आगे बढ़ाना है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ‘हमने अंबेडकर बस्ती इलाके को साफ-सुथरा रखने के लिए लगातार काम किया है।’ (Swachhta Abhiyan 2023 )

Related Articles

Back to top button