राज्य खेल अलंकरण समारोह में टेनिस संघ के महासचिव होरा का होगा सम्मान

विजय सिन्हा संवाददाता अनमोल न्यूज 24 State Sports Decoration :  राज्य की खेल प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए कल गुरुवार 14 मार्च को राजधानी रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। वहीं इस समारोह में छत्तीसगढ़ टेनिस संघ के महासचिव गुरुचरण सिंह होरा को शहीद विनोद चौबे सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। होरा को यह सम्मान उनके द्वारा छत्तीसगढ़ में खेल को विकास देने और देश समेत विदेश में छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करने के लिए दिया जा रहा है।

जानिए होरा की उपलब्धियां

छत्तीसगढ़ राज्य में खेल संगठनों से जुड़कर खेलों में रुचि रखने और अपना करियर बनाने वाले बच्चों की मदद करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य किया। छ.ग. टेनिस एसोसिएशन महासचिव – छत्तीसगढ़ का पहला अंतरास्ट्रीय टेनिस अकादमी बनवाने में अपना पूरा योगदान दिया। जहां खिलाड़ी अपने खेल में सुधार लाने के लिए प्रशिक्षण लेंगे।

यह भी पढ़े :- महासमुंद लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू का हुआ भव्य स्वागत, जाने सीएए और मोदी के गारंटी को लेकर क्या कहा

AITA में सदस्य – हाल ही में उनके नाम अखिल भारतीय टेनिस संघ के प्रबंधन समिति के सदस्य के रूप में एक और उपलब्धि जुड़ गई है।

ब्रिक्स गेम्स 2023 – दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित ब्रिक्स गेम्स 2023 में पुरे भारत देश से उन्हें भारतीय टीम के प्रबंधक के रूप में चुना गया था, जिसका उन्होंने शानदार प्रतिनिधित्व किया था। ब्रिक्स गेम्स में भारतीय टीम के मैनेजर के रूप में होरा के नेतृत्व में पहली बार टेनिस टीम ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

खेल एवं युवक कल्याण विभाग – छत्तीसगढ़ शासन द्वारा खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए सलाहकार समिति में नामांकित किया गया।

छत्तीसगढ़ ओलम्पिक संघ – छत्तीसगढ़ ओलम्पिक संघ में महासचिव पद पर सफलतापूर्वक अपनी सेवाएं दी और ओलम्पिक संघ में खेल गतिविधियों को आगे बढ़ने में मत्वपूर्ण योगदान दिया।

शतरंज ओलिंपियाड – भारत में पहली बार आयोजित 44वीं शतरंज ओलिंपियाड के लिए छग शतरंज संघ के मुख्य संरक्षक होरा को आफिसियल नियुक्त किया गया था।

छत्तीसगढ़ शतरंज संघ – होरा1994 से 2015 तक छत्तीसगढ़ शतरंज संघ के महासचिव रहे, वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य शतरंज संघ संरक्षक के पद पर सेवाएं दे रहे है। 

2002 में भारत की शतरंज टीम के मैनेजर के रूप में – चाइना में देश का प्रतिनिधित्व किया।

यूनियन क्लब, अध्यक्ष – वर्तमान में शहर के प्रतिष्ठित 100 वर्ष से भी ज्यादा पुराने यूनियन क्लब के अध्यक्ष के रूप में अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे है।

यूनियन क्लब में गोंडवाना कप का आयोजन विगत 40 वर्षो से अधिक यूनियन क्लब द्वारा करवाया जा रहा है, जिसे जिसमे कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भाग लेते हैं। जिसे हर वर्ष सफलतापूर्वक होरा के ही कार्यकाल में आयोजित करवाया जा रहा है। 

सामाजिक योगदान-

होरा ने व्यवसाय में बड़ी सफलता हासिल करने के साथ ही समुदाय और समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वहीं कोरोना काल में सेवा भाव से जरूरतमंदों को दवा वितरण, ऑक्सीजन की व्यवस्था, मास्क, PPE किट की मदद कर उन्हें नया जीवन दिया। इसके साथ ही लोगों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराने से लेकर आर्थिक रूप से साहयता भी की। (State Sports Decoration)

वर्तमान में रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर और गरियाबंद जिले के दिव्यांग बच्चो गोद लिया और अन्य भी सामाजिक कल्याण कार्य में अपनी पूरी सहभागिता निभा रहे है। होरा दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण, रोजगार और मुख्यधारा में लाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। (State Sports Decoration)

Related Articles

Back to top button