बजट में होगा छत्तीसगढ़ के भविष्य का रोड मैप: वित्त मंत्री ओपी चौधरी

Chhattisgarh Budget Meeting: वित्त मंत्री ओपी चौधरी लगातार अलग-अलग मंत्री और विभागों की बैठक लेकर विभागीय बजट की समीक्षा कर रहे हैं। इस बीच नई सरकार की बजट को लेकर उन्होंने बड़ा बयान दिया है। मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि बजट में छत्तीसगढ़ के भविष्य का रोड मैप होगा। भारत 2047 में विकसित भारत बनने जा रहा है। छत्तीसगढ़ कैसे विकसित छत्तीसगढ़ बने उसकी तैयारी करेंगे। 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी में छत्तीसगढ़ का योगदान तय करेंगे। मोदी की गारंटी के तहत हर वादे को CM विष्णुदेव साय के नेतृत्व में पूरा करेंगे।  वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट को लेकर हो रही बैठक पर कहा कि सभी मंत्रियों के साथ विभागवार चर्चा की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- स्वास्थ्य अधोसंरचना को बनाया जाएगा बेहतर और मजबूत: स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने राज्य की वित्तीय स्थिति को खोखला कर दिया है। फिर भी हम मोदी की हर गारंटी को पूरा कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि अगले डेढ़ साल में वित्तीय अनुशासन आए। कांग्रेस सरकार के दौरान जो गड़बड़ियां हुई उसे भी सुधारेंगे। बता दें कि वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने वाणिज्य, उद्योग और श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन की उपस्थिति में मंगलवार को नवा रायपुर अटल नगर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में विभाग के बजट को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने महत्वपूर्ण योजनाओं के बजट को लेकर विभागीय अधिकारियों से विस्तार पूर्वक चर्चा की। मंत्री चौधरी ने विभाग के बजट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। (Chhattisgarh Budget Meeting)

मंत्री कश्यप के साथ विभागों की बजट तैयारियों पर चर्चा

वित्त मंत्री चौधरी ने वन, जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन, कौशल विकास और सहकारिता मंत्री केदार कश्यप की उपस्थिति में मंत्रालय महानदी भवन में उनके संबद्ध विभागों के बजट की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की। वित्त मंत्री चौधरी और कश्यप ने इस दौरान वन और जल संसाधन विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, लेमरू हाथी रिजर्व परियोजना, चरण पादुका योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के बजट पर चर्चा की। साथ ही वन प्रबंधन समितियां और सिंचाई परियोजनाओं के साथ ही राजस्व में बढ़ोतरी के लिए वनोपज से विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट तैयार करने को लेकर विस्तृत चर्चा की। (Chhattisgarh Budget Meeting)

इसके साथ ही मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ लाइवलीहुड कॉलेज की सुविधाओं में विस्तार,  गुणवत्ता में सुधार और प्लेसमेंट के प्रतिशत में बढ़ोतरी के लिए भी सार्थक चर्चा करने के साथ ही माइक्रो एटीएम की पंचायत स्तर पर व्यवस्था के लिए वित्तीय प्रावधान और पैक्स को सीएससी के रूप में विकसित करने जैसे सुझावों पर भी चर्चा की। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयालदास बघेल की उपस्थिति में मंत्रालय महानदी भवन में विभाग के बजट को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने महत्वपूर्ण योजनाओं के बजट को लेकर विभागीय अधिकारियों से विस्तार पूर्वक चर्चा की। मंत्री चौधरी ने विभाग के बजट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। (Chhattisgarh Budget Meeting)

Related Articles

Back to top button