मई महीने में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी

May Bank Holiday 2024: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने मई महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। मई 2024 में देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा मई में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार (दूसरे और चौथे शनिवार) को बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें:- नक्सलवाद पर PCC चीफ दीपक बैज का तंज, कहा- भाजपा सरकार में बढ़ी नक्सल घटनाएं

1 मई यानी आज महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रम में बैंक बंद है। वहीं लोकसभा चुनाव की वोटिंग के कारण भी मई में 3 दिन कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आप छुट्टियों की जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका मई में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 14 दिन बंद रहने वाले हैं। (May Bank Holiday 2024)

तारीख  बंद रहने का कारण  कहां बंद रहेंगे बैंक 
1 मई महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, और त्रिवेंद्रम
5 मई रविवार सभी जगह
7 मई लोकसभा चुनाव अहमदाबाद, भोपाल, पणजी और रायपुर
8 मई रविंद्रनाथ टैगोर की जयंती कोलकाता
10 मई बसव जयंती और अक्षय तृतीय बेंगलुरु
11 मई दूसरा शनिवार सभी जगह
12 मई रविवार सभी जगह
13 मई लोकसभा चुनाव श्रीनगर
16 मई स्टेट डे सिक्किम
19 मई रविवार सभी जगह
20 मई लोकसभा चुनाव बेलापुर और मुंबई
23 मई बुद्ध पूर्णिमा अगरतला, आइजोन, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून,जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई,नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर
25 मई चौथा शनिवार सभी जगह
26 मई रविवार सभी जगह

अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं। बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। आज कल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। आप ATM के जरिए पैसे का लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं। इन सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। मई 2024 में शेयर बाजार में 8 दिन कारोबार नहीं होगा। इसमें 6 दिन शनिवार और रविवार को कारोबार नहीं होगा। इसके अलावा शेयर बाजार 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और 20 मई को मुंबई में लोकसभा चुनाव पर भी बंद रहेगा। (May Bank Holiday 2024)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोह और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। मई की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (May Bank Holiday 2024)

Related Articles

Back to top button