रायपुर में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक कल, प्रदेश प्रभारी पायलट करेंगे मंथन, 28 जनवरी को पहुंचेंगी लाम्बा

Congress Screening Committee: छत्तीसगढ़ में विधासभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। कल (26 जनवरी) रायपुर के राजीव भवन में सुबह 11.30 बजे कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी, जिसमें लोकसभा वार चर्चा होगी। बैठक में प्रभारी सचिन पायलट, स्क्रीनिंग कमेटी प्रमुख रजनी ताई पाटिल, कृष्णा अल्लावरू, परगट सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। वहीं दूसरे दिन यानी 27 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होगी।

यह भी पढ़ें:- सही प्रत्याशी को वोट देने का मतलब राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

बता दें कि कांग्रेस ने 11 लोकसभा सीटों के लिए 20 लोगों की टीम तैयार की है। रजनी पाटिल वरिष्ठ नेताओं, विधायकों, पूर्व विधायकों से इनके क्षेत्र को लेकर चर्चा करेंगी। जिम्मेदारी मिलने के बाद पाटिल का ये पहला दौरा होगा। वहीं सचिन पायलट भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए पार्टी नेताओं के साथ मंथन करेंगे। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट का दौरा तय हो गया है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पायलट न्याय यात्रा को लेकर प्रदेश के नेताओं से चर्चा करेंगे। (Congress Screening Committee)

यात्रा को लेकर होगी चर्चा

यात्रा को लेकर अंतिम रूट समेत छत्तीसगढ़ में यात्रा के स्वरूप को लेकर विस्तृत चर्चा होगी। इस बैठक से पहले PCC चीफ दीपक बैज रूट में आने वाले जिलों का दौरा कर वहां के जिला अध्यक्षों को जिम्मेदारियां सौंप रहे हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा करीब 10 दिन पहले 5 फरवरी को छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकती है। इसका कारण असम में यात्रा का पूरा न हो पाना है। पहले संभावना थी कि कांग्रेस की यह यात्रा 15 से 18 फरवरी के बीच रायगढ़ के रास्ते छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी। (Congress Screening Committee)

आचार संहिता से पहले यात्रा पूरी करने की तैयारी

दिल्ली से प्रतिनिधि के आने से पहले छत्तीसगढ़ के नेता संगठन के स्तर पर अपना प्रस्ताव तैयार करेंगे। इसी प्रस्ताव पर बाद में चर्चा होगी। फिलहाल ओडिशा से छत्तीसगढ़ में प्रवेश के बाद अभी सिर्फ 4 लोकसभा क्षेत्रों के प्लान को लेकर ही रूट तय होने की स्थिति नजर आ रही है। इनमें यात्रा की सीमित अवधि के लिहाज से फिलहाल रायगढ़, जांजगीर, कोरबा और सरगुजा के प्लान पर ही विचार हुआ है। कांग्रेस की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आचार संहिता लगने से पहले यात्रा को समाप्त कर दिया जाए। ऐसे में पार्टी तैयारी और व्यवस्थाओं में लगी है। (Congress Screening Committee)

2 दिनों के लिए छत्तीसगढ़ आएंगी अलका

वहीं महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अलका लाम्बा पहली बार 28 जनवरी को दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ आ रही हैं। वो महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव और न्याय यात्रा के लिए रिचार्ज करेंगी। राजीव भवन में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक लेंगी। दोनों दिन अलका अलग-अलग कार्यक्रम में शामिल होंगी। दरअसल, अलका लांबा रविवार सुबह 11 बजे से कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव पहुंचेंगी। वहां सबसे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस लेंगी। फिर करीब 1 बजे से महिला कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक होगी। (Congress Screening Committee)

29 जनवरी को धमतरी का करेंगी दौरा

बैठक में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ न्याय यात्रा की तैयारियों को लेकर चर्चा होगी। महिला कांग्रेस 29 जनवरी को धमतरी में महिला कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित कर रही है, जिसमें अलका लाम्बा भी शामिल होंगी। लोकसभा चुनाव के लिए महिला कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करेंगी। महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष लाम्बा के भव्य स्वागत की तैयारियां जोरशोर से चल रही है। इसके लिए प्रदेश अध्यक्ष ने मीटिंग लेकर पदाधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में रायपुर में होने वाले उनके स्वागत समारोह में पहुंचे। (Congress Screening Committee)

Related Articles

Back to top button