Trending

Toll Tax in India: इन 25 वाहनों को नहीं चुकाना होता टोल टैक्स, देखिए लिस्ट

Toll Tax in India: सड़क पर निकलते ही सबसे बड़ा टेंशन टोल टैक्स को लेकर होता है। थोड़ी दूर चले नहीं कि भारी भरकम राशि टोल टैक्स के रूप में देनी पड़ जाती है। कम से कम 25 ऐसी कटेगरी हैं जिनसे टोल टैक्स (Toll Tax in India) नहीं वसूला जाता। इनमें सांसद, विधायक के अलावा तमाम सरकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। जबकि लाश ले जाने वाली गाडिय़ों से भी टोल टैक्स नहीं लिया जाता।

हर गाड़ी के लिए अलग-अलग शुल्क लिया जाता है। जैसे बस और ट्रक के लिए ज्यादा टैक्स लिया जाता है वहीं कार के लिए कम टैक्स होता है। ऐसे में शातिर लोग बड़ी गाडिय़ों पर छोटी गाडिय़ों का फास्टैग लगाकर घपला कर रहे हैं। फास्टैग न लगवाने पर दोगुना चार्ज वसूला जाता है।

25 श्रेणी के वाहनों से नहीं वसूला जाता टैक्स

मौजूदा समय में देश के करीब-करीब सभी एक्प्रेस वे और हाईवे पर टोल टैक्स वसूला जा रहा है। लेकिन केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक मौजूदा समय में 25 तरह के वाहनों से कोई टोल टैक्स नहीं वसूला जाता। करीब एक दशक पहले तक केवल 9 श्रेणियों के वाहनों को टोल टैक्स से छूट प्राप्त थी जो अब बढ़कर 25 हो गई है।

Toll Tax से इन्हें मिली है छूट

जिन गाडिय़ों से टोल टैक्स नहीं लिया जाता उनमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों से लेकर सांसद और जज-मजिस्ट्रेट सहित बड़े-बड़े अधिकारियों के नाम शामिल हैं। विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी निजी यात्रा के दौरान भी टोल टैक्स का भुगतान नहीं करते। इसके अलावा रक्षा, पुलिस, फायर फाइटिंग, एंबुलेंस, शव वाहन, चुनिंदा राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी, मजिस्ट्रेट, सचिव, विभिन्न विभागों के सचिव, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हैं। राज्य सरकारों की छूट दिए जाने वाले लोगों की अपनी सूची होती है।

ये भी पढ़ें-Chhattisgarh Train Update: यात्रीगण कृपया ध्यान दें…रायपुर से बिलासपुर के बीच अब रोज चलेगी ये ट्रेनें

15 फरवरी 2021 से Fastag अनिवार्य

केंद्र सरकार ने 15 फरवरी 2021 से पूरे देश में टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। लेकिन यूपी में तमाम ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें लोग छोटी गाड़ी का फास्टैग बड़ी गाडिय़ों पर लगाकर टोल प्लाजा से निकल रहे हैं। इससे सरकार को बड़ा नुकसान हो रहा है। इसके अलावा टोल टैक्स पर बिना शुल्क चुकाए टोल पार करने की खबरें आम हैं।

Related Articles

Back to top button