G20 Summit 2023 : ‘भारत मंडपम’ में जुटेंगे दुनिया के टॉप लीडर्स, पीएम मोदी के उद्घाटन भाषण से होगी जी20 समिट की शुरूआत

G20 Summit 2023 : G-20 के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि भारत पहुंच चुके हैं और आज से जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत होने जा रही है. राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में एक साथ-एक मंच पर दुनिया के शक्तिशाली देता नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें:- बुनकर समाज नए जमाने के अनुरूप उन्नत हुनर के साथ अपने परंपरागत पेशे को आगे बढ़ाएं: CM भूपेश बघेल

G20 Summit 2023 शेड्यूल के मुताबिक, सुबह 9.30 से नेताओं का भारत मंडपम में आना शुरू हो जाएगा. 9 और 10 सितंबर को दो दिन चलने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत पीएम मोदी के भाषण के साथ होगी. पीएम मोदी आज (9 सितंबर) सुबह 10.15 उद्घाटन भाषण देंगे. पीएम मोदी के भाषण के बाद सुबह 10.30 से 1.30 बजे- बैठक का पहला सत्र ‘One earth’ शुरू होगा.

सुबह 10:30 से दोपहर 13:30 के दौरान पहले सत्र ‘वन अर्थ’ की शुरुआत होगी. आधे घंटे के लंच के बाद दोपहर 13:30 से 15:00 बजे तक भारत मंडपम के एक अलग हिस्से में द्विपक्षीय बातचीत होगी. इसके बाद 15:00 बजे से लेकर 16:45 तक दूसरा सत्र ‘वन फैमिली’ आयोजित किया जाएगा और फिर सभी नेता अपने निर्धारित होटल की ओर रवाना हो जाएंगे.

शाम सात बजे से आठ बजे के बीच जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राष्ट्राध्यक्षों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए आयोजित किए जाने वाले रात्रिभोज के लिए फिर से सभी नेता भारत मंडपम में जुटेंगे. इस दौरान स्वागत फोटो भी खींचा जाएगा. शाम 8 बजे रात 9:10 बजे तक डिनर पर नेताओं की आपसी बातचीत होगी. इसके बाद रात 9:10 से 9:45 तक लीडर्स लाउंज में नेताओं का जमावड़ा लगेगा और आखिर में सभी अपने-अपने होटल की ओर रवाना हो जाएंगे.

ये नेता हो रहे हैं G20 Summit 2023 में शामिल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी, ओमान के उप प्रधानमंत्री सैय्यद फहद बिन महमूद अल सैद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा

Related Articles

Back to top button