ओडिशा रेल हादसे की जांच तेज, CBI ने बहनगा स्टेशन को किया सील, जांच तक नहीं रुकेंगी ट्रेनें

Train Accident CBI Investigation: CBI ने ओडिशा रेल हादसे की जांच तेज कर दी है, जिसके तहत जांच एजेंसी ने बहनगा स्टेशन को सील कर दिया है। अगले आदेश तक इस स्टेशन पर कोई भी पैसेंजर ट्रेन या मालगाड़ी नहीं रुकेगी। हर दिन यहां से करीब 170 ट्रेन गुजरती हैं। हादसे के बाद 7 ट्रेन रुक रही थी। ये जानकारी रेलवे अधिकारी आदित्य कुमार चौधरी ने दी है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि CBI ने जांच के दौरान स्टेशन में मौजूद सभी दस्तावेज चेक किए। लॉग बुक, रिले पैनल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त कर ली है।

यह भी पढ़ें:- मणिपुर में स्थिति सामान्य करने केंद्र सरकार ने बनाई शांति समिति, राज्यपाल उइके अध्यक्ष

बता दें कि 2 जून को ओडिशा के बालासोर में दो सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की टक्कर हुई थी, जिसमें 288 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में 1208 लोग घायल हुए थे। रेलवे अधिकारी ने बताया कि CBI की दो सदस्यीय टीम शुक्रवार को दुर्घटनास्थल पहुंची थी। एजेंसी ने यहां कई जगहों से कुछ जरूरी सबूत इकट्ठा किए। इसके बाद करीब 2 घंटे तक पैनल और रिले रूम की जांच की। टीम ने दोनों रूम और डेटा लॉकर को सील कर दिया। माना जा रहा है कि CBI को हादसे से जुड़े कुछ अहम सबूत मिल सकते हैं। (Train Accident CBI Investigation)

गौरतलब है कि 2 जून की रात को दो यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी के टकराने की खबर सामने आई थी। शुरुआत में 30 लोगों के मारे जाने की जानकारी थी, लेकिन देर रात ये आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया। इसके अगले दिन 3 जून को दोपहर 2 बजे तक मरने वालों का आंकड़ा 288 पहुंच चुका था। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बहनगा बाजार स्टेशन की आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी। हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन पर चली गई और वहां खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। (Train Accident CBI Investigation)

एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया और बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरी। कुछ देर बाद तीसरे ट्रैक पर आ रही हावड़ा-बेंगलुरु दुरंतो एक्सप्रेस ने कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों को टक्कर मार दी। वहीं हादसे के 48 घंटे बाद रविवार रात घटनास्थल से एक यात्री जिंदा मिला। हादसे के वक्त वह बोगी से निकलकर झाड़ियों में गिरकर बेहोश हो गया था। युवक की पहचान असम के रहने वाले डिलाल के रूप में हुई है। उसे तुरंत रेस्क्यू करके इलाज के लिए भेजा दिया गया, जहां उसे होश भी आ गया। घटना में उसका फोन और वॉलेट गायब हो गया। ये देश का तीसरा सबसे बड़ा रेल हादसा था। (Train Accident CBI Investigation)

Related Articles

Back to top button