व्हाट्सएप ने 47 लाख अकाउंट को किया बैन, इस वजह से लिया गया एक्शन

Whatsapp Action in India: भारत में व्हाट्सएप ने यूजर्स की शिकायतों और नियमों के आधार पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, व्हाट्सएप ने मार्च 2023 में 47 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है। व्हाट्सएप की मंथली रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 1 मार्च से 31 मार्च 2023 के बीच व्हाट्सएप ने 47 लाख 15 हजार 906 भारतीय यूजर्स के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है। ये जानकारी व्हाट्सएप ने अपनी यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में दी है।

यह भी पढ़ें:- सोते समय घर में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 4 बेटियों की मौत

कंपनी ने इन अकाउंट्स को भारतीय कानून और व्हाट्सएप के नियमों का उल्लंघन करने पर बैन किया है। रिपोर्ट्स से ये भी पता चला है कि व्हाट्सएप को 4 हजार 720 शिकायत मिली थी। इनमें से 4 हजार 316 शिकायत में अकाउंट बैन करने की अपील की थी, लेकिन व्हाट्सएप ने सिर्फ 585 के खिलाफ कार्रवाई की है। इससे पहले फरवरी में व्हाट्सएप ने 46 लाख भारतीय यूजर्स पर प्रतिबंध लगाया था। वहीं जनवरी में 29 लाख अकाउंट, दिसंबर में 36 लाख अकाउंट और नवंबर में 37 लाख अकाउंट बैन किए थे। (Whatsapp Action in India)

व्हाट्सएप के मुताबिक अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने या परेशान करने, नफरत फैलाने या फिर किसी को उकसाने वाला कंटेंट अपने व्हाट्सएप पर शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर कंपनी के नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बैन किया जा सकता है। इससे पहले पिछले हफ्ते व्हाट्सएप ने एक बड़ा बदलाव किया है। अब यूजर्स एक ही अकाउंट को एक साथ 4 मोबाइल में इस्तेमाल यानी लॉग-इन कर सकेंगे। (Whatsapp Action in India)

बता दें कि यूजर्स व्हाट्सएप वेब की मदद से एक ही अकाउंट को फोन और डेस्कटॉप दोनों में यूज कर सकते हैं, लेकिन अब ये फीचर फोन के लिए भी मिलेगा। कंपनी के मुताबिक व्हाट्सएप का यह फीचर कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। कुछ दिनों पहले ही इस फीचर को व्हाट्सएप बेटा यूजर्स के लिए रिलीज किया गया था। व्हाट्सएप की पेरेंट कंपनी मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने इस नए फीचर की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि- अब आप एक साथ चार फोन पर व्हाट्सएप लॉग-इन कर सकेंगे। बता दें कि व्हाट्सएप समय-समय पर कार्रवाई करती रहती है। (Whatsapp Action in India)

Related Articles

Back to top button