भारत में 6 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक

Corona Review Meeting: भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 24 घंटे के अंदर देश में 6 हजार 50 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 14 लोगों की मौत हुई है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हजार 300 के पार पहुंच गया है। इधर, लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रिव्यू मीटिंग की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कोविड-19 की स्थिति को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। साथ ही तैयारियों के बारे में जानकारी ली। 

यह भी पढ़ें:- ट्विटर पर नीली चिड़िया की हुई वापसी, एलन मस्क ने फिर बदला लोगो

मंत्री मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों का दौरा कर मॉकड्रिल का रिव्यू करने काे कहा है। मांडविया ने कहा कि हमने कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की है। राज्यों को इमरजेंसी हॉटस्पॉट की पहचान करने, टेस्टिंग, जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने और अस्पतालों की बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कोरोना से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं। वर्तमान में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट देश में फैल रहा है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है। इससे पहले बुधवार को कोविड इम्पावरमेंट वर्किंग ग्रुप ने भी समीक्षा बैठक की थी। (Corona Review Meeting)

बता दें कि कोरोना के डेली केस में इजाफा तेज हो गया है। फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 3.39% है। मार्च के 31 दिनाें में कोरोना के 31 हजार 902 केस सामने आए थे। इसके मुकाबले अप्रैल के 6 दिनों में ही 26 हजार 523 नए केस मिले हैं। मार्च में रोजाना औसतन 1 हजार नए केस मिले थे। जबकि अप्रैल में रोजाना औसतन 4 हजार मामले आ रहे हैं। अगर संक्रमण की दर यही रही तो अप्रैल में 1.20 लाख नए मामले आने की आशंका है। हालांकि रोजाना जिस हिसाब से नए केस बढ़ रहे हैं, उसके मुताबिक अप्रैल के कुल केस इससे भी ज्यादा हो सकते हैं। (Corona Review Meeting)

देश में पिछले 24 घंटे के अंदर मिले 6 हजार 50 नए केस में से 4 हजार 37 मरीज सिर्फ 5 राज्यों में मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन आंकड़ों को शुक्रवार को जारी किया। सबसे आगे केरल है, जहां 1 हजार 936 नए केस मिले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 803, दिल्ली में 606, हिमाचल प्रदेश में 367 और गुजरात में 327 केस सामने आए हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में कोरोना के 102 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 323 हो गई है। रायपुर में सबसे ज्यादा 80 एक्टिव केस हैं। बिलासपुर में 40 और दुर्ग में 38 एक्टिव मरीज हो गए हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 6.12 प्रतिशत तक पहुंच गई है। जबकि 1 अप्रैल को यही दर 2.37 फीसदी थी। (Corona Review Meeting)

Related Articles

Back to top button