ओलंपिक में शामिल हुए क्रिकेट सहित 5 और खेल, IOC से मिली मंजूरी, हुआ आधिकारिक ऐलान

Olympics 2028: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC ) ने सोमवार को ओलंपिक कार्यक्रम में पांच नए खेलों को शामिल करने के लिए ओलंपिक खेल लॉस एंजिल्स 2028 की आयोजन समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इन नए खेलों में बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी20), फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस (छक्के), और स्क्वैश शामिल हैं, और वे LA28 ओलंपिक खेलों में कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। आईओसी से मंजूरी खेलों में प्रतिनिधित्व किए जाने वाले खेलों की श्रृंखला के विस्तार की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। IOC सदस्य नीता अंबानी ने कहा कि मुझे खुशी है कि IOC सदस्यों ने 2028 LA ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में क्रिकेट को ओलंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए मतदान किया है।

नीता अंबानी ने कहा कि क्रिकेट विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है और दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है। 1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है इसलिए मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक प्रस्ताव हमारे देश में मुंबई में हो रहे 141वें IOC सत्र में पारित किया गया। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, आईओसी के दो सदस्यों ने इसका विरोध किया और एक ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट सहित पांच नए खेलों को शामिल करने के लिए अपने मतदान सत्र के दौरान मुंबई में बैठक की। (Olympics 2028)

यह भी पढ़ें:- 18 अक्टूबर को आएगी कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, कल दिल्ली में होगा छत्तीसगढ़ के नेताओं का मंथन 

बता दें कि, 1900 समर ओलंपिक में क्रिकेट सिर्फ एक बार ही खेला गया है। 128 साल पहले इस खेल में ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच एकमात्र मुकाबला हुआ था। गोल्ड मेडल के लिए हुए इस मैच में एक टीम से 12 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। इस मैच में ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को 185 रनों से हरा कर गोल्ड मेडल जीता था। एलए आयोज समिति ने कुल पांच नए खेलों को जोड़ने की सिपारिश की थी। जिसमें क्रिकेट के अलावा स्कैश, बेसबॉल, लैक्रॉस और फ्लैग फुटबॉल शामिल थे। ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि सभी पांच खेल एलए 2028 के सामान्य लोकाचार के अनुरूप थे। इन प्रस्तावों को आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। ये ध्यान में रखते हुए कि ये प्रस्ताव और खेल ओलंपिक 2028 में अमेरिकी खेल संस्कृति अनुरूप हैं। ये संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय खेलों को लाने के साथ-साथ प्रतिष्ठित अमेरिकी खेलों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेंगे। (Olympics 2028)

Back to top button