18 अक्टूबर को आएगी कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, कल दिल्ली में होगा छत्तीसगढ़ के नेताओं का मंथन

Chhattisgarh Congress Second List: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 30 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। वहीं दूसरी सूची 18 अक्टूबर को जारी होगी। PCC चीफ दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस की दूसरी सूची 18 या 20 अक्टूबर को जारी हो सकती है। इसके लिए दिल्ली में 17 अक्टूबर को बैठक होगी, जिसके बाद सूची जारी की जाएगी। संभावना है कि दूसरी सूची में लगभग 35 से 40 नाम जारी किए जाएंगे। नए और पुराने चहरे को मिलकर यह लिस्ट जारी होगी। पहले चरण के 20 सीटों पर मतदान होना है। ऐसे में इन सीटों पर कांग्रेस के 19 प्रत्या​​शी घोषित कर दिए गए हैं। सिर्फ जगदलपुर सीट से प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh: 3 राष्ट्रीय लोक अदालतों के माध्यम से निपटे 11 लाख 78 हजार से ज्यादा केस, पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डिप्टी CM टीएस सिंहदेव, पीसीसी चीफ दीपक बैज, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत नाम समेत सूबे के मंत्रियों के नाम जारी किए गए हैं। वहीं 2 पूर्व विधायकों को भी टिकट दिया गया है। जबकि 8 विधायकों का टिकट काट दिया गया है। दूसरी सूची में भी 10 से 12 विधायकों की टिकट कटेगी। सर्वे के आधार पर जिन विधायकों की रिपोर्ट कमजोर हैं उन सभी को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दे रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर कांग्रेस के तमाम नेता लगातार यह कहते आए हैं कि पार्टी सिर्फ जिताऊ उम्मीदवारों को ही मैदान में उतारेगी। नए चेहरों को मौका दिया जाएगा, जिन विधायकों का टिकट काटा गया है, उनमें पंडरिया से ममता चंद्राकर शामिल है। (Chhattisgarh Congress Second List)

इन विधायकों के काटे गए टिकट

वहीं खुज्जी से छन्नी साहू, चित्रकोट से राजमन बेंजाम, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, अंतागढ़ से अनूप नाग, डोंगरगढ़ से भुवनेश्वर बघेल, नवागढ़ से गुरुदयाल बंजारे, कांकेर से शिशुपाल सोरी का नाम भी काट दिया गया है। राजमन बेंजाम की जगह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज चुनाव लड़ेंगे। कर्मा परिवार से देवती कर्मा की जगह अब उनके बेटे छविंद्र कर्मा को मौका मिला है।फिलहाल प्रदेश में कांग्रेस के 71 विधायक हैं। पार्टी अपनी दूसरी सूची में बची हुई इन्हीं 19 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम जारी कर सकती है, ताकि जो प्रत्याशी हो उन्हें अपने प्रचार के लिए ज्यादा समय मिल सके। (Chhattisgarh Congress Second List)

20 अक्टूबर तक होगा पहले चरण का नामांकन

बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहले फेज के चुनाव के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी हो गया है। दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। पहले फेज का नॉमिनेशन 20 अक्टूबर तक होगा। स्क्रूटनी 21 अक्टूबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर की होगी। वहीं दूसरे चरण के चुनाव के लिए 30 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि होगी, स्क्रूटनी 31 अक्टूबर तक और 2 नवंबर को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि होगी। पहले चरण में 7 को और दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को मतदान होंगे। 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे। (Chhattisgarh Congress Second List)

Related Articles

Back to top button