SBI Update: SBI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अगर आपने नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

SBI Update: भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI के यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अगर आप SBI के ग्राहक हैं और आपने अभी तक KYC नहीं करवाया है तो आपका अकाउंट बंद यानी फ्रीज किया जा सकता है। ऐसा होने के बाद आप अपने खाते से कोई भी लेनदेन नहीं कर सकेंगे। आप अपनी KYC डिटेल्स को ऑनलाइन ही अपडेट कर सकते हैं, जिससे आप को ब्रांच में जाए बिना घर से ही KYC दस्तावेज भेजने का काम हो जाएगा। अपने अकाउंट को फ्रिज होने से बचाने के लिए और कंट्रोल में रखने के लिए KYC करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें:- UPSC Toppers: UPSC में चयन के लिए जगह, भाषा और शैक्षणिक संस्थाओं की बाधा नहीं

बता दें कि KYC के लिए दस्तावेज जमा करने से पहले KYC विवरण को अपडेट कराने के लिए बैंक में कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे, जिसमें पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड और पैन कार्ड शामिल है। अगर नाबालिग खाताधारक की उम्र 10 साल से कम है, तो खाता संचालित करने वाले व्यक्ति का ID प्रूफ जमा करना होगा। वहीं NRI के लिए आवश्यक KYC दस्तावेजों में विदेश कार्यालय, नोटरी पब्लिक, भारतीय दूतावास, संपर्ककर्ता बैंकों के अधिकारी जिनके हस्ताक्षर बैंक की अधिकृत शाखा के माध्यम से सत्यापन योग्य हो। (SBI Update)

इस तरह करें KYC अपडेट

पहला चरण- ग्राहकों को अपना एड्रेस प्रूफ और पहचान प्रमाण पत्र अपने ब्रांच के ऑफिशियल मेल ID पर स्कैन करके भेजना है।
दूसरा चरण- अगर आपका KYC डॉक्यूमेंट पूरा नहीं हुआ है तो अपना KYC डॉक्यूमेंट ऑनलाइन भेज दें।
तीसरा चरण- जिन डॉक्यूमेंट को भेजना होगा उसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड के साथ अपना एड्रेस प्रूफ शामिल हैं।
चौथा चरण- अगर किसी नाबालिग की उम्र 10 साल से कम है। ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति का पहचान पत्र देना होगा जो उस नाबालिग के अकाउंट को ऑपरेट करते हैं।
पांचवां चरण- जब अकाउंट होल्डर उम्र 10 साल से अधिक हो जाएगी तब की स्थिति में उन्हें भी सभी की तरह केवाईसी डॉक्यूमेंट देने होंगे। (SBI Update)

फर्जी साइट्स के जरिए लेन-देन से बचें

ऐसी वेबसाइट पर लेन-देन न करें जो आपको रिवार्ड या पैसे का लालच दिया जा सकता है। कई बार देखा जाता है कि यहां UPI ट्रांजैक्शन के जरिए सिर्फ 1 रुपए ट्रांजैक्शन करने का मैसेज आता है। यहां वास्तव में आपसे 1 रुपए लेकर आपको 2 रुपए वापस भेजते हैं और उसके जरिए आपका UPI पिन हासिल करने की कोशिश करते हैं। एक बार उनके पास आपका पिन हो जाने के बाद, वे तुरंत खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसीलिए किसी भी लेनदेन को शुरू करने से पहले हमेशा ये सुनिश्चित करें कि UPI सही खाता धारक से जुड़ा हुआ है। इससे आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने से बच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button