CRPF के कांस्टेबल पद के लिए निकली बंपर भर्ती, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, कैसे करें Apply

CRPF Recruitment 2023 : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 9,000 से अधिक कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेडमैन) की भर्ती के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर एक अधिसूचना जारी की है। इन पदों पर पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी और 24 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। 10वीं पास उम्मीदवार सीआरपीएफ कांस्टेबल रिक्ति 2023 के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में CRPF के 84वां स्थापना दिवस की तैयारी पूरी, गृहमंत्री अमित शाह एक हजार से ज्यादा जवान होंगे शामिल

सीआरपीएफ कांस्टेबल 2023 के लिए ऑनलाइन परीक्षा, पीएसटी और पीईटी, ट्रेड टेस्ट,और मेडिकल परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। सीआरपीएफ कांस्टेबल 2023 के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा इसलिए उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं है।

CRPF Recruitment 2023 : कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए पात्रता

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम मैट्रिक या 10वीं पास उम्मीदवार सीआरपीएफ कांस्टेबल रिक्ति 2023 के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना चाहिए।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) सीआरपीएफ गृह मंत्रालय द्वारा तैयार की गई भर्ती योजना/नियमों के अनुसार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल के 9,212 (तकनीकी और ट्रेडमैन) पदों की भर्ती के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। कंप्यूटर आधारित टेस्ट अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : दो दिवसीय भोरमदेव महोत्सव की तैयारियां जोरों पर, 19 और 20 मार्च को ये कलाकार बांधेंगे समा

भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाएं।
  • व्यक्तिगत विवरण का दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन करें।
  • लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपको पंजीकृत ई-मेल आईडी पर ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा।
  • अब इसके बाद लॉगिन करें और श्रेणी का चयन करें और योग्यता विवरण भरें।
  • फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें और परीक्षा शुल्क जमा करें।
  • परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद अपना आवेदन जमा करें।
  • आवेदन कम्प्लीट करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रख लें।

Related Articles

Back to top button