Lok Sabha Election: टिकट नहीं मिलने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने छोड़ी राजनीति, ट्वीट कर कही ये बात

Lok Sabha Election: बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) ने ऐलान किया है कि वह राजनीति छोड़ रहे हैं। पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि वह कृष्णा नगर में अपने ENT क्लिनिक पर वापस लौट रहे हैं। उन्होंने कहा, “तीस साल से ज्यादा के शानदार चुनावी करियर के बाद, जिसके दौरान मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े, जो मैंने अनुकरणीय अंतर से जीते, और पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर रहा। आखिरकार अपनी जड़ों की ओर लौटने के लिए झुक गया।

यह भी पढ़े :- Chhattisgarh : लालबाग थाना क्षेत्र के बनभेड़ी में बन रहा था मौत का सामान, जीएसटी की टीम ने मारा छापा, पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने X पर एक काफी लंबा पोस्ट लिख कर ये घोषणा की। उन्होंने कहा, “50 साल पहले जब मैंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ GSVM मेडिकल कॉलेज, कानपुर में MBBS में एडमिशनल लिया, तो मानव जाति की सेवा ही मेरा आदर्श वाक्य था।”

हर्ष वर्धन ने कहा, “दिल से एक स्वयंसेवक, मैं हमेशा कतार में खड़े आखिरी व्यक्ति तक की सेवा करने की कोशिश की। दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय दर्शन का उत्साही प्रशंसक रहा हूं। तत्कालीन RSS नेतृत्व के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान में कूदा। वे मुझे केवल इसलिए मना सके, क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य शत्रुओं – गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का अवसर था।”

आम आदमी की सेवा करने का मेरा जुनून पूरा हुआ

उन्होंने कहा, “बिना किसी पश्चाताप के, मुझे कहना होगा कि यह एक अद्भुत पारी रही, जिसके दौरान आम आदमी की सेवा करने का मेरा जुनून शांत हो गया।”

X पर आगे लिखा, “मैंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ दो बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम किया, यह विषय मेरे दिल के करीब है। मुझे पहले पोलियों मुक्त भारत बनाने की दिशा में काम करने और फिर उसके पहले और दूसरे चरण के दौरान खतरनाक Covid​​​​-19 से जूझ रहे हमारे लाखों देशवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने का दुर्लभ अवसर मिला।”

उन्होंने आगे कहा, “मानव जाति के लंबे इतिहास में, केवल कुछ ही लोगों को गंभीर खतरे के घंटों में अपने लोगों की रक्षा करने का विशेषाधिकार दिया गया है! और मैं गर्व से दावा कर सकता हूं कि मैंने जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ा, बल्कि इसका स्वागत किया। मां भारती के प्रति मेरी कृतज्ञता, मेरे साथी नागरिकों के प्रति मेरी श्रद्धा और हमारे संविधान में निहित मूल्यों के प्रति मेरी श्रद्धा। और हां, वह सबसे बड़ा सौभाग्य था जो भगवान श्री राम ने मुझे दिया, मानव जीवन को बचाने में सक्षम होने का सौभाग्य !!”

मेरा क्लिनिक मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है

वर्धन ने लिखा, “मैं अपनी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं, अपने प्रशंसकों और आम नागरिकों के समर्थकों के साथ-साथ अपनी पार्टी के नेताओं को भी धन्यवाद देना चाहता हूं.. उन सभी ने तीन दशकों से अधिक की इस उल्लेखनीय यात्रा में योगदान दिया है।”

उन्होंने कहा, “मुझे यह अवश्य स्वीकार करना चाहिए कि मैं भारत के इतिहास में सबसे गतिशील प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ मिलकर काम करना एक बड़ा सौभाग्य मानता हूं। देश उनकी फिर से सत्ता में वीरतापूर्ण वापसी की कामना करता है।”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं तंबाकू और नशीली ड्रिंक्स के सेवन के खिलाफ, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ और सरल और टिकाऊ जीवन शैली सिखाने के लिए अपना काम जारी रखूंगा। (Lok Sabha Election)

उन्होंने आखिर में लिखा, “मैं आगे बढ़ रहा हूं, मैं अब और इंतजार नहीं कर सकता। मुझे वादे निभाने हैं.. और सोने से पहले मीलों चलना है!! मेरा एक सपना है… और मैं जानता हूं कि आपका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहेगा। कृष्णा नगर में मेरा ENT क्लिनिक भी मेरी वापसी का इंतजार कर रहा है।”

BJP ने शनिवार को ही लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election ) के लिए अपनी पहली लिस्टी जारी की, जिसमें पार्टी ने दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

Related Articles

Back to top button