एक चुटकी हल्दी… बदल सकती है आपका भाग्य! आचार्य से जानें रोज तिलक लगाने के चमत्कारी लाभ

सनातन धर्म में हल्दी को बहुत शुभ एवं पवित्र माना जाता है. हर शुभ कार्य में हल्दी का प्रयोग भी होता है. भगवान गणेश और भगवान विष्णु को भी हल्दी प्रिय है. प्राचीन समय से लोग हल्दी का तिलक भी लगाते आ रहे हैं. मान्यता के अनुसार, हल्दी का तिलक लगाने से व्यक्ति के पापों का नाश होता है. बिगड़ते कार्य भी बनते हैं.

कि किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले हल्दी का तिलक लगाएं. वह कार्य सफल होता है. खासकर हम जानते हैं कि शादी के दौरान हल्दी का तिलक लगा कर ही शुभ कार्य की शुरुआत की जाती है. दूल्हे और दुल्हन को भी हल्दी का उबटन लगाया जाता है.

हल्दी का तिलक लगाने के फायदे
मान्यता के अनुसार, हल्दी का तिलक लगाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही धन लाभ भी होता है. इसके अलावा घर में पूजा और मांगलिक कार्य के समय हल्दी का तिलक लगाने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी का तिलक गले पर लगाने से नकारात्मक प्रभाव दूर होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

और भी कई फायदे
साथ ही गले और माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से व्यक्ति के रोग दूर होते हैं. श्री हरि और श्री गणेश की कृपा भी प्राप्त होती है. साथ ही किसी संकट का सामना कर रहे हैं तो माथे पर हल्दी का तिलक जरूर लगाएं. इससे संकटों से छुटकारा मिलता है. वहीं, माथे और गले पर हल्दी का तिलक लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है. दिमाग शांत होता है और तनाव से मुक्ति मिलती है.

तिलक लगाकर इन मंत्रों का करें जाप
– केशवानन्न्त गोविन्द बाराह पुरुषोत्तम। पुण्यं यशस्यमायुष्यं तिलकं मे प्रसीदतु।।
– कान्ति लक्ष्मीं धृतिं सौख्यं सौभाग्यमतुलं बलम्। ददातु चन्दनं नित्यं सततं धारयाम्यहम्।।
 

Related Articles

Back to top button