Trending

Baloda Bazar Violence: बलौदाबाजार में हिंसक प्रदर्शन के बाद हटाए गए कलेक्टर-एसपी, देर रात आदेश हुआ जारी

Baloda Bazar Violence: राज्य सरकार ने बलौदाबाजार में सोमवार की शाम हुई हिंसा के बाद बड़ी कार्रवाई करते हुए कलेक्टर केएल चौहान व एसपी सदानंद कुमार को हटा दिया है। कलेक्टर के. एल. चौहान की जगह अब दीपक सोनी बलौदाबाजार भाटापारा के नये कलेक्टर होंगे। चौहान को मंत्रालय भेज दिया गया है। वही एसपी सदानंद कुमार की जगह अब अंबिकापुर एसपी विजय अग्रवाल को बलौदाबाजार भाटापारा जिले की कमान सौपी गई है। सदानंद अब पुलिस मुख्यालय में बैठेंगे।

Balodabazar News

बता दें कि 10 जून को बलौदाबाजार जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन के दौरान कानून व्यवस्था बिगड़ गई थी। प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त कार्यालय भवन में आग लगा दी थी। पुलिस का दावा है कि प्रदर्शनकारी अपने साथ पेट्रोल बम और पत्थर लेकर आए थे। 100 बाइक, 30 से अधिक चारपहिया और दो दमकल वाहन को आग के हवाले किया गया है। 50 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। हिंसा होने के बाद सोमवार देर रात को गृह मंत्री विजय शर्मा ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया था।

यह भी पढ़ें : Balodabazar : स्पंज आयरन प्लांट के विरोध में ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

क्या है पूरा मामला?
दरअसल अमर गुफा में तोड़फोड़ और जैतखाम को तोड़ने के विरोध में सतनामी समाज ने जिले में सोमवार धरना प्रदर्शन किया था। इस दौरान प्रदेशभर से हजारों की संख्या में सतनामी समाज के लोग यहां पहुंचे और उग्र प्रदर्शन करने लगे। ये लोग अमर गुफा में तोड़फोड़ और जैतखाम को तोड़ने वाले आरोपियों को फांसी देने की मांग कर रहे थे। दशहरा मैदान में उग्र प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारी कलेक्टर कार्यालय की ओर बढ़ गए। इस दौरान पुलिस और सतनामी समाज के लोगों के बीच जमकर झड़प हुई। भीड़ ने कलेक्टर परिसर में खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी।

बता दें कि सतनाम समाज के प्रवर्तक बाबा गुरु घासीदास की तपोभूमि गिरौदपुरी में है। यहां असामाजिक तत्वों ने सतनाम समाज के आस्था के केंद्र अमर गुफा में स्थित महकोनी मंदिर परिसर में 15-16 मई की रात को जमकर तांडव किया था। शिकायत के बाद पुलिस ने असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और कई लोगों को गिरफ्तार भी किया। हालांकि सतनाम समाज के लोगों में गुस्सा कम नहीं हुआ है। समाज के लोग इस मामले में सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। (Baloda Bazar Violence)

Back to top button