रायपुर में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन 77 बच्चों का जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Children Birth in Raipur: अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को रायपुर जिले के अलग-अलग अस्पतालों में 77 बच्चों ने जन्म लिया है। वहीं कई लोगों अपने बच्चों का नाम राम के ऊपर रखा है, जिसमें राघवेंद्र, राम जैसे नाम शामिल है। रायपुर के भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल में 22 जनवरी की शाम 6-7 बजे तक 19 महिलाओं ने बच्चों को जन्म दिया, जिनमें 11 नॉर्मल डिलीवरी तो वही 8 ऑपरेशन से हुए। इसी तरह रायपुर के कालीबाड़ी स्थित जिला अस्पताल में 18 बच्चों का जन्म हुआ, जिनमें से 2 नॉर्मल तो वही 16 ऑपरेशन से जन्म लिए।

यह भी पढे़ं:- छत्तीसगढ़ में 124.89 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी, 31 जनवरी तक बन सकता है नया रिकॉर्ड

अभनपुर CHC में 8 डिलीवरी, आरंग CHC में 4, चंपारण में 2, मंदिर हसौद PHC में 2, उरला के हॉस्पिटल में 5 और टेकारी में 2 डिलीवरी हुई। बिरगांव में 2 के साथ-साथ नरदाहा, धरसींवा, भनपुरी, तिल्दा, कचना, माना बस्ती, गुढ़ियारी, आमासिवनी के चिकित्सा केंद्रों में 1-1 बच्चें का जन्म हुआ। जिले में सोमवार को 77 बच्चों ने जन्म लिया, जिनमें 51 नॉर्मल डिलीवरी तो 26 ऑपरेशन से हुए। रायपुर के मेकाहारा हॉस्पिटल के प्रसूति विभाग को 22 जनवरी के दिन फूलों और गुब्बारों से सजाया गया। प्रबंधन ने बताया कि सोमवार के दिन अस्पताल में बच्चों के जन्म होने से कई घरों में खुशियां आई है। अस्पताल के स्टॉफ ने भी इस शुभ अवसर पर प्रसूति विभाग में रंगोली और फूलों से सजावट किया, जिससे वे भी घरवालों की खुशी में शामिल हो सके। (Children Birth in Raipur)

150 से ज्यादा बच्चों का जन्म

इसी तरह राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर इंदौर के अलग-अलग सरकारी और निजी अस्पतालों में 150 से ज्यादा बच्चों का जन्म हुआ। इनमें से लगभग 10-15 का जन्म दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच हुआ। यह वह शुभ समय था जब अयोध्या में राम लला की मूर्ति का अभिषेक हुआ था। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक इंदौर के सरकारी अस्पतालों में 90 से ज्यादा प्रसव हुए। जबकि निजी अस्पतालों में 60 से ज्यादा प्रसव हुए हैं। ये जिले में रोजाना होने वाले प्रसवों की संख्या से थोड़ा ज्यादा हैं, क्योंकि इस दिन के लिए कई गर्भवती महिलाओं ने डॉक्टरों से अनुरोध किया था। इसके बाद उनकी डिलीवरी की योजना बनाई गई थी। (Children Birth in Raipur)

Related Articles

Back to top button