अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले होगी लिखित परीक्षा, जानें पूरी जानकारी

Agnipath Scheme : भारतीय सेना ने सैनिकों (अग्निवीर) की भर्ती प्रक्रिया में बड़े फेरबदल की घोषणा की है। अब फिजिकल फिटनेस जांचने से पहले लिखित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यह परीक्षा देश भर में एक साथ ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। कहा जा रहा है कि सैनिकों की भर्ती के पैटर्न में बदलाव की मुख्य वजह भर्ती रैली के दौरान होने वाली अप्रत्याशित भीड़ और उससे हो रही अव्यवस्था को कम करना है।

यह भी पढ़ें : इन पांच खूबियों से बेहतरीन बन रही नई हुंडई वरना, जानिए कब होगी लांच और इससे जुड़ी सभी जानकारी

Agnipath Scheme : अब तक कैसे होता था चयन

यह जानकारी गुरुवार को जबलपुर में सेना भर्ती हेड क्वार्टर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर दीपेंद्र मन राय ने पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि अभी तक उम्मीदवारों को पहले फिजिकल फिटेनस टेस्ट देना होता था। फिटनेस टेस्ट क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारों के मेडिकल टेस्ट होते थे। इसके बाद योग्य उम्मीदवारों को एक कॉमन एंट्रेंस (CEE) टेस्ट देना होता था। अंत मे यह एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में शॉर्टलिस्ट हुए ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

अब कैसे होगी भर्ती

ब्रिगेडियर राय ने बताया कि नई भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत,प्रथम चरण में वे सभी उमीदवार जिन्होने जॉइन इंडियन आर्मी (www.joinindianarmy.nic.in) की ऑनलाइन वेबसाइट में अपना रजिस्ट्रेशन और आवेदन किया है। परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। दूसरे चरण में विभिन्न राज्यों के भर्ती कार्यालयों द्वारा ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा या सीएई में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को एक ई प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। इसमें भर्ती रैली के दूसरे चरण की तारीख और उसके स्थान की पूरी जानकारी दी जाएगी। ये सभी उम्मीदवार शारीरिक मापदंड परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद शारीरिक मापदंड परीक्षा में पास उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट देना होगा।

Agnipath Scheme : मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में यहां होंगी परीक्षा

बता दें कि सैनिकों की ऑनलाइन परीक्षा कंप्यूटर आधारित केंद्रों पर होगी। दूसरे चरण में सेना भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती रैली का आयोजन होगा। 250 रुपये परीक्षा शुल्क आवेदक को देना होगा। यह कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 17 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक 176 सेंटर पर अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होगा। उम्मीदवारों के पास परीक्षा केंद्रों के 5 विकल्प होंगे। उन्हें इन विकल्पों में से किसी एक परीक्षा केंद्र का आवंटन किया जाएगा। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, सागर, सतना, उज्जैन, भिलाई, दुर्ग, बिलासपुर और रायपुर में परीक्षा केंद्र होगा।

यूट्यूब पर देख सकते हैं सूचनात्मक वीडियो

ब्रिगेडियर राय ने बताया कि भारतीय थल सेना को ज्वाइन करने वाले उम्मीदवार ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in और यू-ट्यूब पर भी अपलोड किए गए सूचनात्मक वीडियो को देख सकते हैं। सभी श्रेणियों के नमूना प्रश्न पत्र का लिंक वेबसाइट पर भी दिया गया है। बहुत सारी श्रेणियों में उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया गया है। 10वीं और 12वीं के साथ आईटीआई उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त बोनस अंक भी प्रदान किए जाएंगे। अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर और तकनीकी के लिए शारीरिक परीक्षण में योग्यता मापदंड में परिवर्तन भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों और खेलों से जुड़े उम्मीदवारों को भी बोनस अंक देने में बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें : बीती रात आसमान में दिखाई दी खगोलीय घटना, शुक्र बृहस्पति और चंद्रमा का हुआ मिलन, जल्द दिखेगा अनोखा नजारा

Agnipath Scheme : मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो सकता है बदलाव

बताया गया है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में रैलियां दो हिस्से में होने की संभावना है। कुछ रैलियां जून-जुलाई 2023 और शेष फरवरी-मार्च 2024 में होंगी। रैली का अंतिम कार्यक्रम 31 मई 2023 तक सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों की समस्या और शंका के निवारण के लिए हेल्पलाइन डेस्क भी तैयार की गई है। किसी भी प्रकार के प्रश्न के निवारण के लिए हेल्पलाइन नंबर 79 9615 7222 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button