अच्छी सेहत के लिए रामबाण है आंवला, पढ़ें क्या है इसके चमत्कारी गुण

Amla Benefits : आंवला एक ऐसा फल है, जिसके अनगिनत लाभ हैं। आंवला ना सिर्फ त्वचा, और बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई तरह के रोगों के लिए औषधि के रूप में भी काम करता है। आंवले (Amla Benefits) में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खाली पेट में आंवला (Amla Benefits) खाने के फायदे

1. इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत –

खाली पेट में आंवला के सेवन से  आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। आंवला में विटामिन सी मौजूद होता है। साथ ही आंवला प्राकृतिक लैग्जेटिव का काम करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट में कच्चा आंवला खाने से या जूस पीने से काफी फायदा मिलता है। आंवला में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है।

यह भी पढ़ें : जंगल सफारी के 3 शावकों का नाम होगा अरपा, पैरी और शबरी, CM ने किया ऐलान

2. पाचन तंत्र रखे दुरुस्त –

आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो, शरीर के पाचन तंत्र को ठीक कर पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आंवला का खाली पेट में रोज सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाली पेट में इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

3. हड्डियां होती है मजबूत –

आंवला में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में होता है। आंवला के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों को दर्द से भी राहत मिलती है। आंवला में पोटैशियम की मात्रा भी होती है जो, शरीर की मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद –

बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट में आंवला खाने से या आंवले के पानी से बाल धोने से बाल चमकदार नजर आते हैं। साथ ही आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण आपकी त्वचा के दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं और त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है। इसके लिए आप चेहरे पर आंवला का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

5. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद –

आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। आंवला से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button