कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

Free Wifi: सूचना क्रांति के इस युग में बस्तर के ग्रामीणों को भी तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में शुक्रवार को बस्तर जिला प्रशासन द्वारा बीएसएनएल के साथ समझौता किया गया। बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार और बीएसएनएल बस्तर के महाप्रबंधक शरदचंद्र तिवारी के हस्ताक्षर से किए गए इस समझौते के अंतर्गत बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम संचालित किया जाएगा, जिसमें बस्तर जिले के 108 गांवों में निशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। सूचना क्रांति ने जीवन को अत्यंत सुगम किया है। इससे ई- गवर्नेंस, पारदर्शिता, व्यवसाय करने की सुगमता आ रही है। इसके साथ ही यह नागरिकों के विशेष रूप से सामाजिक आर्थिक विकास में भी मदद करती है। (Free Wifi)

यह भी पढ़ें:- जंगल सफारी के 3 शावकों का नाम होगा अरपा, पैरी और शबरी, CM ने किया ऐलान

बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम के तहत वर्तमान में जिले के बस्तर और तोकापाल विकासखंड के 108 गांवों का चयन किया गया है, जिनमें बस्तर विकासखंड के 73 और तोकापाल विकासखंड के 35 गांव शामिल हैं। समझौते के तहत पब्लिक वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपकरण की स्थापना और मेंटेनेंस का कार्य BSNL द्वारा किया जाएगा। इसके माध्यम से 10 MBPS की गति के साथ निशुल्क वाई-फाई हाट-बाजार, पंचायत भवन और सार्वजनिक स्थलों पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह की सेवा वृहद स्तर पर प्रदेश में पहली बार शुरु की जा रही है। इससे ग्रामीण अंचल के बच्चे भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही राज्य और केन्द्र की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। (Free Wifi)

सार्वजनिक क्षेत्र की संचार कंपनी है BSNL

BSNL के नाम से जाना जाने वाला भारतीय संचार निगम लिमिटेड भारत का एक सार्वजनिक क्षेत्र की संचार कंपनी है। 31 मार्च 2008 को 24% के बाजार पूंजी के साथ ये भारत की सबसे बड़ी, संचार कंपनी है। इसका मुख्यालय भारत संचार भवन, हरीश चन्द्र माथुर लेन, जनपथ, नई दिल्ली में है। इसके पास मिनी – रत्ना का दर्जा है। भारत में सम्मानित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को दिया गया एक दर्जा है। BSNL मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों में सबसे पहली कंपनी रही, जिसने इनकमिंग कॉल को पूर्णतया फ्री किया। दूरसंचार के क्षेत्र में भारत सरकार का लोगों में विश्वास बढ़ाया। (Free Wifi)

Related Articles

Back to top button