छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता की शुरुआत, इस तरह हो सकते हैं शामिल

Online Competition in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में 23 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलाए गए आयुष्मान पखवाड़ा के समापन पर हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों के लिए ऑनलाइन आयुष्मान जागरूकता प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई है। इस ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी में प्रदेश के पांच सीमावर्ती जिलों दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर, कोरिया और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। वेबलिंक http://dkbssy.cg.nic.in/snaquiz/ के माध्यम से विद्यार्थियों को वैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को उनके व्हाट्सएप नंबर पर ऑनलाइन सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुविधा, पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देश पर प्रदेश में 23 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया गया था। पखवाड़ा के दौरान प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए थे, जहां विशेषज्ञ डॉक्टरों ने भी अपनी सेवाएं दी। इस दौरान स्वास्थ्य शिविरों और सायकल रैली के माध्यम से और योजना का पॉम्पलेट घर-घर पहुंचा कर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना और मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना का प्रचार-प्रसार किया गया। (Online Competition in Chhattisgarh)

राज्य के अंतिम छोर के जिलों में स्कूली छात्र-छात्राओं के माध्यम से आम जनमानस तक योजना की जानकारी पहुंचाने 7 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक आयुष्मान जागरूकता ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी-2022 का आयोजन किया जा रहा है। प्रश्नोत्तरी में योजना से संबंधित सवाल छात्रों से पूछे जाएंगे जिनके वेब पोर्टल पर ऑनलाइन सही जवाब दिए जाने पर तुरंत छात्रों को सहभागिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। यह प्रश्नोत्तरी शुरू हो गई है। (Online Competition in Chhattisgarh)

बता दें कि आयुष्मान पखवाड़े के दौरान जिलों के सभी ब्लाॅकों में अलग-अलग तिथियों पर हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवायें भी ली गई थी। समापन के अवसर पर 07 अक्टूबर को भी कई जिलों में हेल्थ कैम्प आयोजित किया गया। इन कैम्पों में बड़ी संख्या में मरीजों का जांच परीक्षण किया गया और परीक्षण उपरांत उपचार योग्य हितग्राहियों को योजना के माध्यम से तत्काल निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया गया।  (Online Competition in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button