Trending

Apple Company Fined : एप्पल कंपनी को बड़ा झटका, iPhone के साथ चार्जर न देने पर इस देश ने लगाया करोड़ों का फाइन

Apple Company Fined : स्मार्टफोन के साथ चार्जर ना देना अब एक ट्रेंड बन गया है। इसकी शुरुआत एपल ने की और अब एपल का यह फैसला उसे काफी महंगा (Apple Company Fined) पड़ गया है। ब्राजील की सरकार ने इसी वजह से एप्पल पर जुर्माना लगा दिया है।

एप्पल पर इतने का लगा जुर्माना

ब्राजील में बिना चार्जर आईफोन बेचने को लेकर एपल पर 20 मिलियन डॉलर यानी करीब 164 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है। ब्राजील की कोर्ट के एक न्यायाधीश ने कहा है कि एपल ने आईफोन के साथ चार्जर ना देकार ग्राहकों को एक अतिरिक्त प्रोडक्ट खरीदने के लिए मजबूर किया है।

यह भी पढ़ें : Doctor G Film Review : आयुष्मान खुराना और रकुलप्रीत सिंह की फिल्म हुई रिलीज, जानिए कैसा है ऑडियंस का रिएक्शन

एपल पर इससे पहले भी पिछले महीने ब्राजील के न्याय मंत्रालय ने इसी मुद्दे को लेकर करीब 2.5 मिलियन डॉलर का अलग जुर्माना लगाया था। एपल ने iPhone 12 के साथ अक्तूबर 2020 से चार्जर ना देने की शुरुआत की थी।

इससे पहले एपल के आईफोन 14 सीरीज की लॉन्चिंग से ठीक पहले भी ब्राजील ने एपल को बड़ा झटका दिया था। ब्राजील की सरकार ने पूरे देश में बिना चार्जर वाले आईफोन की बिक्री को पिछले महीने ही बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा ब्राजील की सरकार ने आईफोन के साथ चार्जर ना देने को लेकर एपल पर करीब 18 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

यह भी पढ़ें : Turkey Mine Blast : तुर्की के कोयला खदान में हुआ धमाका, 25 की मौत, राष्ट्रपति आज करेंगे दौरा

Apple Company Fined : 2024 तक सभी फोन में होगा एक चार्जर

यूरोपियन यूनियन ने हाल में यह कहा था कि 2024 के अंत तक सभी डिवाइस के साथ एक ही चार्जर दिया जाएगा। जो कि टाइप-सी पोर्ट वाला होगा। अब अगर ऐसा आईफोन के साथ भी हुआ तो एप्पल को अपने सभी प्रोडक्ट के डिजाइन में बदलाव करने होंगे और इसकी वजह से उसका काफी नुकसान भी हो सकता है।

Related Articles

Back to top button