Appoint New Election Commissioners : नई नियुक्ति के लिए 15 मार्च को चुनाव आयोग की बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

Appoint New Election Commissioners : नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 15 मार्च को शाम 6 बजे बैठक होगी. जबकि आज सुबह 10.15 बजे चुनाव आयोग की लोकसभा के ऑब्जर्वर के साथ बैठक होगी. चुनाव तैयारियों पर चुनाव आयोग लोकसभा के ऑब्जर्वर को दिशा निर्देशित करेगा. गौरतलब है कि कल चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक इस्तीफा दे दिया और राष्ट्रपति ने उसे मंजूर कर लिया. बताया जाता है कि अपने 35 साल के कार्यकाल में अरुण गोयल की 40 पोस्टिंग हुई थी. वह कहीं भी एक जगह ज्यादा नहीं टिकते थे. इसी तरह अरुण गोयल ने चुनाव आयोग में भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया.

यह भी पढ़े :- सनातनियों का वोट उसी को जो वादा करें गौ माता को राष्ट्र माता का दर्जा दिलाएंगे और होगी गौ हत्या बंद : शंकराचार्य

पूर्व चुनाव आयुक्त अरुण गोयल अपनी प्रशासनिक सेवा के दौरान ऐसे अधिकारी के तौर पर जाने जाते रहे को एक जगह पर लंबे समय तक नहीं रहे. 1987 से लेकर 1922 में चुनाव आयुक्त बनने तक अपने 35 साल के कार्यकाल में अरुण गोयल की अलग-अलग विभागों और पदों पर 40 पोस्टिंग हुई. News 18 इंडिया के पास अरुण गोयल की ईआर शीट यानी Executive Order है. जिसके मुताबिक 35 साल में 40 पोस्टिंग के दौरान कई जगह उनके बहुत छोटे-छोटे कार्यकाल रहे. 40 में महज 5 से 6 बार ऐसे मौके रहे हैं, जहां उन्होंने 2 साल से से अधिक वक्त का कार्यकाल पूरा किया और बाकी ज्यादा मौके पर दो साल से कम पद पर रहे. (Appoint New Election Commissioners )

चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के रिटायर होने और अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे से बनी रिक्तियों को भरने के लिए 15 मार्च तक दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति होने की संभावना है. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की संभावित घोषणा से कुछ दिन पहले ही गोयल ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और कानून मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर इसकी घोषणा की. इससे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार चुनाव आयोग के एकमात्र सदस्य रह गये हैं. पांडे 14 फरवरी को रिटायर हुए हैं. (Appoint New Election Commissioners )

Related Articles

Back to top button