Assembly Bypoll : देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव जारी, देखें किसका मुकाबला किससे

Assembly Bypoll : महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा सहित 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों में आज उपचुनाव (Assembly Bypoll) के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जिसमें बिहार की 2 विधानसभा सीट और महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व ओडिसा के एक-एक विधानसभा सीटें शामिल हैं। इसमें से 6 सीटों पर विधायकों के निधन और तेलंगाना में कांग्रेस विधायक के बीजेपी में जाने के बाद सीटे खाली हुई हैं, जिसके बाद आज मतदान (Assembly Bypoll) हो रहा है।

यह भी पढ़ें : आज हो सकता है गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, चुनाव आयोग करेगी प्रेस कांफ्रेंस

जिन सात विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं उसमें से 2-2 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के विधायक जीते थे। वहीं तीन अन्य सीटों पर शिवसेना, आरजेडी और बीडेजी के विधायकों की जीत हुई थी। इस उपचुनाव (Assembly Bypoll) में उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी की टक्कर बताई जा रही है।

वहीं तेलंगाना के मुनुगोडे सीट पर तेलंगाना की सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस, भाजपा सहित कई पार्टियों के नेता चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें BJP ने TRS के पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस की ओर से पलवई श्रावंथी चुनाव मैदान पर हैं।

इन 7 विधानसभा सीटों पर Assembly Bypoll

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों में बिहार की मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र की अंधेरी (पूर्व), हरियाणा की आदमपुर, तेलंगाना की मुनुगोडे विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा की धामनगर सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : चार महीने बाद नींद से जागेंगे भगवान विष्णु, जानें देवउठनी एकादशी की तिथि और पूजा मुहूर्त

भाजपा का कांग्रेस से मुकाबला

देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। ये उपचुनाव क्षेत्रीय दलों के लिए टेस्ट है तो वहीं बीजेपी के लिए दबदबा कायम रखने की बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र छोड़कर विधानसभा के सभी सीटों पर बीजेपी का कांग्रेस या स्थानीय पार्टियों से सीधा मुकाबला है।

उत्तर प्रदेश के एकमात्र सीट गोला गोकर्णनाथ पर उपचुनाव हो रहा है। बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन की वजह से सीट खाली हुई है। बीजेपी ने दिवगंत विधायक के 26 वर्षीय बेटे अमन गिरी को उम्मीदवार बनाया है। अमन का मुकाबला सपा के विनय तिवारी से है।

Related Articles

Back to top button