ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी मारुति ईवीएक्स, जानें फीचर्स और डिजाइन

Auto Expo 2023 : ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत हो चुकी है। आज यानी 11 जनवरी से मीडिया के लिए इस मोटर शो की शुरुआत की गई है। इवेंट के पहले दिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट Maruti eVX पेश की है। आकर्षक लुक्स और पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक से सजी यह एसयूवी जल्द ही बिक्री के लिए भी लॉन्च की जाएगी। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित वाहनों की इस प्रदर्शनी में मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स, किआ इंडिया समेत कई बड़े ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में आज से 17 जनवरी तक मनाया जा रहा है सड़क सुरक्षा सप्ताह, विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

Auto Expo 2023 : मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी डिजाइन

मारुति सुजुकी का कहना है कि इस कार को सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने डिजाइन और डेवलप किया है। मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में। कंपनी 60kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। जो सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगी। कार की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm और ऊंचाई 1,600mm है। कार को पूरी तरह से नए डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

कंपनी ने क्या कहा

मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को कंपनी ने सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन दिया है। जो बेहतर एरोडायनामिक्स के सिलुएट के साथ आता है। इसमें बेहतर लॉन्ग व्हीलबेस के साथ ग्राउंड क्लीयरेंस भी हाई रखा गया है। कंपनी का कहना है कि इस एसयूवी का डिजाइन ब्रांड के भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस नए कॉन्सेप्ट के अलावा कंपनी ने वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल और ब्रेजा सीएनजी जैसे मॉडल भी शोकेस किए हैं।

Auto Expo 2023 : ये कंपनी भी पेश करेगी वाहन

मारुति सुजुकी के अलावा मॉरिस गैरेज (एमजी), अशोक लेलैंड, टाटा मोटर्स, बिल्ड योर ड्रीम (बीवाईडी), टॉर्क मोटर्स, ओकिनावा ऑटोटेक, हीरो इलेक्ट्रिक, हुंडई, किआ इंडिया, टोयोटा और जेबीएम जैसे ब्रांड भी अपने वाहन पेश करेंगे। तीन साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एक बार फिर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में वाहनों का स्टॉक तैयार हो गया है। ऑटो एक्सपो का यह 16वां संस्करण आम लोगों के लिए 13 जनवरी से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें : जारी हुई दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग, जानिए इसमें किस रैंक पर है इंडिया

Auto Expo 2023 में कैसे जाएं

अगर आप भी ऑटो एक्सपो में जाने का प्लान कर रहे हैं तो इस मोटर-शो के टिकट ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको Bookmyshow की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। शुक्रवार 13 जनवरी को इस टिकट की अधिकतम कीमत 750 रुपये रखी गई है। लेकिन 14 और 15 जनवरी को टिकट खरीदने के लिए लोगों को 475 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, 16 से 18 जनवरी तक 350 रुपये चुकाने होंगे. टिकट के लिए खर्च करना होगा। प्रत्येक टिकट केवल एक बार प्रवेश के लिए मान्य होगा और एक टिकट पर केवल एक व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति होगी।

Related Articles

Back to top button