छत्तीसगढ़ में आज से 17 जनवरी तक मनाया जा रहा है सड़क सुरक्षा सप्ताह, विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

Sadak Suraksha Saptah : लोगों को यातायात के नियमों को लेकर जागरूक करने के लिए छत्तीसगढ़ में 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जायेगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन परिवहन तथा अतंर्विभागीय लीड एजेंसी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ पुलिस, स्वास्थ, शिक्षा आदि विभागों सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जारी हुई दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग, जानिए इसमें किस रैंक पर है इंडिया

Sadak Suraksha Saptah में क्या होगा खास

आपको बता दें कि भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के लिए 11 से 17 जनवरी तक की तारीख तय की गई है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के भी सभी जिलों में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में एनसीसी, एनएसएस। भारत स्काउट एवं गाईड स्कूली छात्र- छात्राओं तथा यातायात प्रभारियों एवं अन्य सहयोगी संगठनों के सहयोग से जन जागरूकता संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में चलाया जाएगा विशेष अभियान

इस दौरान लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए रोड सेफ्टी विवन, गुड सेमेरिटन का सम्मान। निबंध प्रतियोगिता लघु विडियो, सेल्फी विथ रोड सेफ्टी वारियर। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ-साथ ट्रक एवं ट्रैक्टर के पीछे की ओर रिफ्लेक्ट टेप की जांच कराना। गलत दिशा पर वाहन चालन को रोकने के लिए समझाइश और कार्यवाही व ओवर लोडिंग रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सिहावा विधानसभा के खिसोरा में सीएम भूपेश ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम में हुए शामिल, किसानों से की बातचीत

Sadak Suraksha Saptah : अधिकारियों की हुई वर्चुअल मीटिंग

अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) के अध्यक्ष संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसी तरह पैदल चलने वालों की सुरक्षा एवं रोड क्रॉस करने संबंधी जागरुकता। पहाड़ी क्षेत्रों के मार्गों में क्रैश बैरियर के लिए पहल। वाहन चालकों के लिए नेत्र जांच शिविर आदि कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एनसीसी। एनएसएस भारत स्काउट एवं गाइड, परिवहन शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पुलिस अधिकारियों का वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से मार्गदर्शन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button