पंजाब में अरेस्ट की गई खालिस्तानी अमृतपाल की मां, जानिए क्या है पूरा मामला

Khalistani Amritpal News: खालिस्तानी अमृतपाल सिंह की मां को ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख को असम की डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल से स्थानांतरित करने की मांग को लेकर सोमवार को प्रस्तावित मार्च से पहले अमृतसर में गिरफ्तार कर लिया गया, जहां वह अप्रैल 2023 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद हैं। अमृतसर पुलिस ने बठिंडा में तख्त दमदमा साहिब से निकाले जाने वाले ‘चेतना मार्च’ से एक दिन पहले रविवार को अमृतपाल सिंह की मां बलविंदर कौर, उनके चाचा सुखचैन सिंह और तीन अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस उपायुक्त आलम विजय सिंह के हवाले से बताया कि बलविंदर कौर की गिरफ्तारी एक “निवारक गिरफ्तारी” थी और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस बीच, सुखचैन सिंह और तीन अन्य को भी पकड़ लिया गया है, पुलिस ने पुष्टि की। अमृतपाल सिंह और उनके नौ ‘वारिस पंजाब दे’ सहयोगियों के साथ-साथ उनके एक चाचा को पिछले साल अप्रैल में पंजाब भर से कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत गिरफ्तारी के बाद डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में रखा गया है। खालिस्तानी समर्थक संगठन पर जो मार्च 2023 को शुरू हुआ।

यह भी पढ़े :- वित्त मंत्री सीतारमण के पति का बड़ा दावा, कहा – इस बार BJP जीती तो देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे

22 फरवरी से बलविंदर कौर और ‘वारिस पंजाब दे’ के नौ अन्य सदस्यों के रिश्तेदारों ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास भूख हड़ताल की है। उन्होंने पहले कहा था कि जब तक अमृतपाल सिंह (Khalistani Amritpal News) और अन्य बंदियों को पंजाब की जेल में स्थानांतरित करने की उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती, वे अपना अनशन जारी रखेंगे।

‘वारिस पंजाब दे’ के मुखिया खालिस्तानी अमृतपाल सिंह को अप्रैल 2023 में गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले फरवरी में उसने अमृतसर के निकट अजनाला में अपने साथियों के साथ मिलकर थाने पर हमला बोल दिया था। उसने साथियों के साथ मिलकर खूब उत्पात मचाया था। यह पूरा बवाल अमृतपाल के एक चेले की गिरफ्तारी को लेकर चालू हुआ था।

इसके बाद अमृतपाल (Khalistani Amritpal News) के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। अमृतपाल कार्रवाई होते देख फरार हो गया था। वह लगभग एक महीने तक यहाँ वहाँ छुपता रहा था। उसे सुरक्षा एजेंसियों ने अप्रैल, 2023 में एक गुरुद्वारे से गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद उससे असम के डिब्रूगढ़ जेल में भेज दिया गया था। उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) भी लगाया गया था।

Related Articles

Back to top button