हिन्दू समाज को एकजुट करने चल रही संत यात्रा के स्वागत की तैयारियों को लेकर गांव-गांव में की जा रही बैठक

Balodabazar News : हिन्दू समाज को एकजुट करने, प्रत्येक सनातनी में हिंदुत्व का भाव जागृत करने, धर्मांतरण रोकने, गौहत्या को पूर्णतः प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से 18 फरवरी महाशिवरात्रि के पवित्र दिन से छत्तीसगढ़ के प्रमुख चार देवी तीर्थ स्थानों से संत समाज द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में पदयात्रा किया जा रहा है। जो विभिन्न मार्गों से होते हुए 19 मार्च को रायपुर पहुंचेगी। साथ ही धर्मसभा के साथ इस यात्रा का समापन होगा। यात्रा जिन स्थानों से गुजर रही है वहां हिन्दू समाज का उत्साह देखते ही बनता है। अपने जिले में भी संत समाज का जोरदार स्वागत सत्कार हो इसके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग से गांव गांव में सम्पर्क किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : दुनिया का 13वां सबसे बेस्ट सैंडविच बना मुंबई का फेमस वड़ा पाव, यहां देखिए कौन बना नंबर वन, जानें इसका का इतिहास

विश्व हिन्दू परिषद के जिला अध्यक्ष अभिषेक मिकी तिवारी ने बताया की जिला बलौदाबाजार भाटापारा में मां चंद्रहासिनी देवी से निकली पदयात्रा का आगमन 13 मार्च को गिधौरी में सुबह को होगा। जो गिधौरी से टुंड्रा, मड़वा होते हुए दोपहर तक गिरौदपुरी धाम पहुंचेगी। वहां से भोजन करने के बाद मड़वा कटगी होते हुए रात में विश्राम कसडोल में होगा। जहां भोजन भजन एवं धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा।

फिर यह यात्रा पुनः 14 मार्च को लवन, लाहोद, बिटकुली होते हुए शाम को जिला मुख्यालय बलौदाबाजार पहुंचेगी। जहां संत समाज का स्वागत सत्कार कर नगर भ्रमण करने के पश्चात् धर्म सभा में संतों का उद्बोधन होगा। फिर भोजन के लिए संत समाज अलग-अलग टोलियों में विभिन्न मोहल्लों में जाकर भजन एवं भोजन करेंगे।

15 मार्च को सुबह सकरी, अमेरा होते हुए यह यात्रा पलारी पहुंचेगी। जहां उनका रात्रि विश्राम एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी। उसके बाद 16 मार्च को कोदवा, संडी होते हुए यात्रा खरोरा के लिए रवाना हो जाएगी। वहीं एक और मां महामाया देवी से प्रारम्भ हुईं यात्रा का आगमन 14 मार्च को मदकू द्वीप में होगा। जो रात्रि दरचुरा में रुकेगी। 15 मार्च को दरचुरा से दामाखेड़ा पहुंचेगी और 15 मार्च को सिमगा होते हुए तरपोंगी में रात्रि विश्राम होगा। (Balodabazar News)

यह भी पढ़ें : आने वाले नए वित्त वर्ष से इन सरकारी योजनाओं पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें किन योजनाओं पर मिलेगा कितना लाभ

16 मार्च को यात्रा प्रातः धरसीवां के लिए प्रस्थान करेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए जिले भर में हिन्दू संगठनों एवं सर्व हिन्दू समाज के प्रमुखों के साथ बैठक कर जहां जहां से यात्रा गुजरेगी। वहां संतों के भव्य स्वागत सत्कार सेवा एवं धर्म सभा विश्राम की व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। कीर्तन मंडलिया भी संतों के साथ चलेंगी साथ ही संतों के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में हिन्दू समाज के लोग सम्मिलित हों हिन्दू समाज का प्रत्येक वर्ग इस अभियान से जुड़े और प्रदेश में बढ़ते जातीय भेदभाव को समाप्त कर हिन्दू भाव का जागरण हो ऐसा प्रयास किया जा रहा है। यात्रा को लेकर हिन्दू समाज में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। (Balodabazar News)

Related Articles

Back to top button