Trending

Banking Update: देश में आज से बैंकिंग समेत हुए ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा आप पर असर

Banking Update: देश में आज यानी 1 जून से बैंकिंग समेत कई बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। बता दें कि 1 जून से SBI से होम लोन लेना महंगा हो जाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.05% कर दिया है। जबकि RLLR 6.65% प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम होगा। बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से प्रभावी होंगी। इससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा। पहले EBLR 6.65% थी। जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट 6.25% थी।

यह भी पढ़ें:- Gold-Silver Price Today: सोना महंगा, चांदी के गिरे भाव, चेक करें आज के रेट्स

वहीं आज 1 जून से दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ अन्य बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने वाला है। यानी अब आपको थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा प्रीमियम देना होगा। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 सीसी से 350 सीसी तक के वाहनों के लिए 1 हजार 366 रुपए बतौर प्रीमियम देना होना। जबकि 350 सीसी से ज्यादा के वाहनों के लिए प्रीमियम 2 हजार 804 रुपए होगा। सोने की हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग (Banking Update) सेंटर्स खोले जाएंगे। अब इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे। ये भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेच पाएंगे।

सेविंग्स अकाउंट के नियमों में भी बदलाव

एक्सिस बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले सर्विस चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। 1 जून से सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी की गई है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस (Banking Update) बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15 हजार की जगह न्यूनतम 25 हजार रुपए रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपए का टर्म डिपॉजिट रखना होगा। जून के महीने से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा।

15 जून से कैश लेन-देन फीस लेने का फैसला

IPPB ने 15 जून से कैश लेन-देन फीस लेने का फैसला किया है। नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। मुफ्त लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपए और GST लगेगा। जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेन-देन पर 5 रुपए प्लस GST देना होगा। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की (Banking Update) पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। इससे पहले 1 मई को 19 किलो वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 102 रुपए महंगा हुआ था। बता दें कि हर महीने के पहली तारीख को कुछ न कुछ बदलाव होता है।

Related Articles

Back to top button