Trending

Gold-Silver Price Today: सोना महंगा, चांदी के गिरे भाव, चेक करें आज के रेट्स

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने-चांदी के दाम जारी कर दिए गए हैं। शादी-ब्याह के सीजन में अगर आप भी सोना या फिर सोने के गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में 0.10 फीसदी की तेजी आई और इसका भाव अब 51295 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी का भाव 0.61 फीसदी टूटकर 62462 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है।

इंडिया बुलियन एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में चांदी शुक्रवार के बंद भाव के मुकाबले 76 रुपये सस्ती होकर 62462 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली तो वहीं, 24 कैरेट शुद्ध सोना 91 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 51295 रुपये के रेट से खुला। इसके बाजूद सोना अपने उच्चतम रेट से आज 4831 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है तो चांदी अपने दो साल पहले के उच्च रेट से 13538 रुपये सस्ती।

यह भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi: PM मोदी ने जारी की 11वीं किस्त, आपके खाते में पैसे आए या नहीं इस तरह करें चेक

इस तरह जानें अपने शहर का भाव
देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने चांदी की कीमत में हलचल
दरअसल रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 95 दिनों से जारी युद्ध और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी उतार-चढ़ाव के बीच भारत समेत दुनियाभर के सर्राफा बाजार में अस्थिरता की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में दुनियाभर में सोने और चांदी की कीमत में भी हलचल देखी जा रही है। (Gold-Silver Price Today)

Related Articles

Back to top button