इसरो और मद्रास IIT विजिट से लौटे जशपुर के 43 स्टूडेंट्स, विधानसभा में देखी बजट सत्र की कार्यवाही

Students in CG Assembly: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाईजेशन (इसरो) की एक्सपोजर विजिट से लौटे जशपुर के मेघावी छात्रों ने छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही देखी। इन छात्रों ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से भी मुलाकात की। देश के ख्यातिलब्ध उत्कृष्ट तकनीकी संस्थानों का भ्रमण करने के बाद स्टूडेंट्स काफी उत्साहित हैं। मुख्यमंत्री साय के निर्देश पर आदिवासी बहुल जशपुर जिले के छात्रों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष विज्ञान और अनुसंधान के अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इसरो और IIT मद्रास के भ्रमण पर भेजा गया था। छात्रों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि अध्ययन भ्रमण के दौरान उन्होंने वैज्ञानिकों और IIT के छात्रों से मुलाकात की और कहा कि हम भी उन्ही की तरह परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययन कर अपने जिले और क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।

यह भी पढ़ें:- आज छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, होगा भव्य स्वागत 

विजिट से लौटने के बाद जशपुर जिले के 43 मेघावी छात्र-छात्राओं ने छत्तीसगढ़ विधानसभा का भ्रमण कर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से विधानसभा में मुलाकात की। जशपुर जिले के ये छात्र-छात्राएं स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल पत्थलगांव, बगीचा और जशपुर, संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी और जशपुर और उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला बगीचा के कक्षा 11वीं के छात्र हैं।मुख्यमंत्री साय ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि शैक्षणिक भ्रमण करके आप लोग यहां विधानसभा का भ्रमण करने आए हैं। इसके लिए आप लोगों को बहुत बहुत बधाई। मुख्यमंत्री ने छात्रों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बारे में जानकारी ली। (Students in CG Assembly)

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखी गई किताब ‘एग्जाम वारियर्स’ के बारे में पूछा। इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घोषणा की कि अगले शैक्षणिक सत्र से 9वी से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को ‘एग्जाम वारियर्स’ किताब का निशुल्क वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने छात्रों से कहा कि वे लगन और मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी में जुटें और अपने परिवार, स्कूल और प्रदेश का नाम रोशन करें। स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जशपुर जिले के छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक पढ़ाई के साथ साथ छात्रों में सामान्य ज्ञान की जानकारी भी बढ़े, इस पर भी शिक्षक ध्यान दें। छत्तीसगढ़ में विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू हुआ। इस बजट सत्र के दौरान जशपुर जिले के 11वीं कक्षा के स्कूली बच्चे भी विधानसभा पहुंचे थे। दूरस्थ वनांचल क्षेत्र जशपुर से राजधानी रायपुर पहुंचे छात्रों ने पहली बार विधानसभा की कार्यवाही देखी। (Students in CG Assembly)

विधानसभा की कार्रवाई देख उत्साहित हुए छात्र

जशपुर के स्कूली छात्रों ने विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सदन का संचालन करते हुए विधानसभा अध्यक्ष को देखा। विधानसभा में पक्ष-विपक्ष के तर्क वितर्क को देखकर बच्चे उत्साहित थे। राज्य के लोकतंत्र के इस मंदिर को देखकर छात्रों ने कहा उनका सपना पूरा हो गया। जशपुर जिले से पहुंचे छात्रों के लिए का दिन यादगार रहा। जशपुर जिले से आए छात्रों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान बताया कि उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। कक्षा 11वीं की छात्रा साक्षी कुजूर और छात्र राहुल यादव ने बताया कि बीते दिनों उन्होंने हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र का एक्सपोजर विजिट किया। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण के दौरान अंतरिक्ष केंद्र के मिशन कमांड सेंटर, कमांड सेंटर में देश के वैज्ञानिकों और रॉकेट लॉन्च, कमांड कंसोल्स के ऑपरेशन, रॉकेट प्रक्षेपण के सभी चरणों, सेपरेशन, सैटेलाइट और डेप्लॉयमेंट के साथ मानव मिशन के एस्ट्रोनॉट लैंडिंग की विस्तृत जानकारी के साथ ऑन बोर्ड कैमरा वीडियो फुटेज को भी देखा। (Students in CG Assembly)

छात्रों ने सदन में पक्ष-विपक्ष के बीच चर्चा को देखा

छात्रों ने बताया कि IIT मद्रास के शैक्षणिक भ्रमण के दौरान हमने हेरीटेज सेंटर IIT मद्रास का अवलोकन भी किया। इस दौरान मद्रास IIT की स्थापना, 1959 से 2023 तक IIT का सफर, सक्सेस स्टोरी, IIT के भौगोलिक क्षेत्र व अंतर्गत वनस्पति, जंतुओं की ऑडियो विजुअल जानकारियां दी गई। विधानसभा पहुंचे छात्रों को विधानसभा में होने वाली सारी प्रक्रियाएं प्रश्नकाल, शून्य काल, बजट भाषण और सदन में विपक्ष की भूमिका से संबंधित जानकारी दी गई । छात्रों को बताया गया कि लोकतंत्र के स्तंभ विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका होते हैं। विधायिका के स्तंभ विधानसभा के बारे में छात्रों को जानने का अवसर मिला। (Students in CG Assembly)

छात्रों ने विधानसभा को प्रत्यक्ष देखा 

छात्र-छात्राओं और स्कूल स्टाफ ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ अपने इस भ्रमण को यादगार बनाने तस्वीर भी ली। छात्रा-छात्राओं ने कहा कि ऐसा महसूस हो रहा है कि उनका सपना सच हो गया। अभी तक उन्होंने किताबों और टेलीविजन में विधानसभा के बारे में पढ़ा था, पहली बार देखने-जानने को मिला। छात्राओं ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री से मिलकर बहुत अच्छा लगा। इस अवसर पर विधायक गोमती साय और रायमुनि भगत भी उपस्थित थीं। (Students in CG Assembly)

Related Articles

Back to top button