बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 8 लाख के इनामी समेत 2 नक्सली ढेर

Bijapur Naxalite Encounter: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन और तेज हो गया है। इस बीच बीजापुर के मद्देड़ थाना क्षेत्र स्थित कोरंजेड़-बंदेपारा के जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें एक 8 लाख की महिला नक्सली और 1 लाख का पुरूष नक्सली ढेर हो गया है। पुलिस ने मौके से दोनों के शव बरामद कर लिए हैं। साथ ही 7.66 एमएम पिस्टल-01 नग, 12 बोर सिंगल शॉट बंदूक -01 नग , टिफिन बम-02 नग,12 नग जिलेटीन स्टीक, 8 मीटर कार्डेक्स वायर, सेफ्टी फ्यूज 5 मीटर, 30 हजार कैश, वायरलेस सेट-01 नग, पिटठू, नक्सली वर्दी, दवाइयां, प्रतिबंधित नक्सल संगठन के प्रचार-प्रसार की सामग्री, साहित्य और दूसरे दैनिक उपयोग के सामान बरामद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- दंतेवाड़ा में 10 नक्सली ने किया सरेंडर, अब तक 815 नक्सलियों ने डाले हथियार

पुलिस के मुताबिक मद्देड़ थाना क्षेत्र में एरिया कमेटी एसीएम बुचन्ना, विश्वनाथ और बामन समेत 15 से 20 नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर DRG जवानों ने कार्रवाई की। महिला नक्सली की पहचान मनीला पूनेम उर्फ मनीला पदम (उम्र 36 साल) के रूप में हुई है, जिस पर 8 लाख रुपए का इनाम घोषित था, जो नक्सली नेता नागेश पदम की पत्नी थी। बता दें कि नागेश को विधानसभा चुनाव से पहले सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। मनीला मद्देड़ एरिया कमेटी सदस्य (DVCM) के रूप में 2006 से नक्सली संगठन में सक्रिय रूप से काम कर रही थी, जिस पर हत्या, हत्या के प्रयास, लूट, आजगनी, अपहरण समेत 12 से ज्यादा केस दर्ज है। (Bijapur Naxalite Encounter)

2007 में जेल से भागा था नक्सली

मद्देड़ थाना क्षेत्र में हुए मुठभेड़ में जेल से भागा नक्सली भी ढेर हो गया है, जिसकी पहचान मंगलू कुड़ियम (उम्र 40 साल) के रूप में हुई है, जो मद्देड़ एरिया कमेटी मिलिशिया प्लाटून कमांडर/पार्टी सदस्य के रूप में 1999 से नक्सली संगठन में जुड़ा था। साथ ही सक्रिय रूप से काम कर रहा था, जिस पर 1 लाख रुपए का इनाम घोषित था। बता दें कि मंगलू साल 2007 में दंतेवाड़ा जेल ब्रेक की घटना में शामिल था, जिस पर हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, आजगनी, अपहरण समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज है। छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन के बाद से नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। जवान नक्सलियों पर भारी पड़ रहे हैं। (Bijapur Naxalite Encounter)

Related Articles

Back to top button