CM भूपेश बघेल ने बस्तर संभाग के युवाओं से की भेंट-मुलाकात, पढ़ें पूरी खबर

CM Bastar Youth Meet: CM भूपेश बघेल के युवाओं से भेंट-मुलाकात का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर के शासकीय काकतीय पीजी कॉलेज मैदान में युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात की। इस दौरान हर्षलता साहू ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में बेहतरीन प्रस्तुति दी, जिसका CM भूपेश बघेल ने पुष्पगुच्छ से स्वागत किया और उनकी प्रस्तुति की तारीफ की। वहीं बस्तर जिले के जगदलपुर स्थित क्राइस्ट कॉलेज की छात्रा भूमिका साहा ने मुख्यमंत्री को बादल एकेडमी की स्थापना के लिए धन्यवाद दिया।

यह भी पढ़ें:- CM बघेल ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज को लिखा पत्र, छत्तीसगढ़ के पेंशनर्स को महंगाई राहत देने की मांग

उन्होंने कहा बस्तर की स्थानीय साहित्य और संस्कृति को एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।बादल संस्था में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को फ्री लांस और Entrepreneurship के तौर पर कार्य करने की प्रशिक्षण जिसमें धातु काष्ठ, तुबा कला शिल्प कला और अन्य कला के माध्यम से भविष्य में रोजगार के संबंध में अवसर प्राप्त हो सके। नारायणपुर की वनिता नेताम ने मुख्यमंत्री के सामने ‘मेरे सपनों का छत्तीसगढ़’ पर बात रखी। वनिता ने मुख्यमंत्री सुपोषण, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, दाई दीदी क्लीनिक, शिक्षा में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल से शिक्षा में समानता के अवसर की उपलब्धियों को गिनाया। (CM Bastar Youth Meet)

प्राची दुबे आदर्श महाविद्यालय  दंतेवाड़ा की छात्रा हैं। प्राची ने कविता के रूप में अपने विचार रखे, उसने कहा कि हम अपन देश भारत ल, मां कहिथन, दूसरा छत्तीसगढ़ राज्य ला महतारी कहिथन, कतका बड़े सौभाग्य हे। प्राची ने मुख्यमंत्री का मां दंतेश्वरी मंदिर कॉरिडोर निर्माण की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया। कृषि महाविद्यालय के छात्र निखिल तिवारी ने मुख्यमंत्री से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती की मांग की, जिसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि व्यापमं के जरिए 41 हजार पदों पर भर्ती हो रही है। जल्द इस पर भी भर्ती की जाएगी। वित्त द्वारा अनुमति प्राप्त की जा चुकी है। (CM Bastar Youth Meet)

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित के लिए शासन के अलावा निजी तौर पर भी युवाओं को प्रयास किया जाना चाहिए। सभी को मिलके किसानों के हितों में कार्य करना चाहिए। शहीद महेंद्र कर्मा शासकीय विश्वविद्यालय जगदलपुर की छात्रा घृतिका निषाद ने खेल सुविधाओं, जैसे- आर्चरी क्रीडा परिसर इंडोर स्टेडियम, प्रियदर्शनी स्टेडियम के संबंध में शासन द्वारा दी गई सुविधा की जानकारी दी। साथ ही बीपीएड, एमपीएड, खेल संबंधित पाठ्यक्रम और शिक्षण संस्थान की स्थापना की मांग की। (CM Bastar Youth Meet)

उत्तर बस्तर कांकेर के मयंक साहू ने कहा कि आत्मानंद स्कूल के बाद अब अंग्रेजी माध्यम स्किल मॉडल कॉलेज कांकेर में खुला है। आपका धन्यवाद। मयंक ने कॉलेज बिल्डिंग की मांग की, इसके साथ ही शिक्षक की मांग की। मयंक ने सुझाव दिया कि 12वीं के बाद अच्छे करियर के लिए जरूरी है कि करियर काउंसलिंग का कोर्स संचालित किया जाए। कोंडागांव से आईं रीना राजपूत ने बताया कि वह राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती खिलाड़ी हैं। उसने 10 राष्ट्रीय और 35 राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया है। अब रीना अपने क्षेत्र में कुश्ती का प्रशिक्षण भी दे रही हैं।

उनके सिखाए खेलों के लिए स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना की जा रही है, जिससे यहां खेल को बहुत बल मिलेगा। यहां कुश्ती अकादमी नेशनल कोच, जिम और आवासीय खेल परिसर की आवश्यकता है। रीना ने परिसर में इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने की मांग रखी है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने दो दिवसीय बस्तर दौरे के लिए जगदलपुर स्थित मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से वे शासकीय काकतीय पीजी कॉलेज परिसर जगदलपुर में आयोजित भेंट मुलाकात युवाओं के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। (CM Bastar Youth Meet)

युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ बस्तर सांसद दीपक बैज भी मौजूद रहे। इस अवसर संसदीय सचिव रेखचन्द जैन,  महापौर सफीरा साहू, नगर निगम सभापति कविता साहू, अक्षय ऊर्जा अभिकरण के अध्यक्ष मिथलेश स्वर्णकार, इन्द्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। इसके साथ प्रशासनिक अधिकारियों में कमिश्नर श्याम धावड़े, IG सुंदरराज पी., कलेक्टर विजय दयाराम के., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र मीणा और अन्य अधिकारी उपस्थित ने भी स्वागत किया। (CM Bastar Youth Meet)

Related Articles

Back to top button