CG Loksabha Election 2024 : छत्तीसगढ़ के सभी 11 लोकसभा सीटों की तस्वीर, जानिए कहां किससे किसका मुकाबला

BJP Vs Congress Candidate: छत्तीसगढ़ के सभी 11 लोकसभा सीटों पर BJP और कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित होने के बाद तस्वीर साफ हो गई है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के बाकी बची 4 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा, होने के बाद स्थिति स्पष्ट हो गई है। अभी गरमाया हुआ सीट बिलासपुर से कांग्रेस के देवेंद्र यादव का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी तोखन साहू से होगा। वहीं सरगुजा से कांग्रेस की शशि सिंह का मुकाबला BJP के चिंतामणि महराज से होगा। इसी तरह रायगढ़ से कांग्रेस ने डॉ मेनका देवी सिंह को टिकट दिया है, जिनका मुकाबला बीजेपी के राधेश्याम राठिया से होगा।

यह भी पढ़ें:- फिर विवादों में घिरे बिग बॉस 17 विजेता मुनव्वर फारुकी, पढ़ें पूरी खबर

वहीं कांकेर से कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है, जिसका मुकाबला बीजेपी के भोजराज नाग से होगा। वहीं बस्तर से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कवासी लखमा पर भरोसा जताया है, जिनका मुकाबला बीजेपी के महेश कश्यप से होगा। राजनांदगांव लोकसभा के लिए कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और BJP की ओर से संतोष पांडेय आमने-सामने होंगे। दुर्ग लोकसभा में कांग्रेस की ओर से राजेंद्र साहू और BJP की ओर से विजय बघेल के बीच मुकाबला होगा। रायपुर लोकसभा में कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक विकास उपाध्याय और BJP की ओर से कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। (BJP Vs Congress Candidate)

कोरबा में 2 महिला प्रत्याशियों के बीच टक्कर

महासमुंद लोकसभा से कांग्रेस की ओर से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू और BJP की ओर से रूप कुमारी चौधरी आमने-सामने होंगे। कोरबा लोकसभा के लिए कांग्रेस ने मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को टिकट दिया है। जबकि BJP ने सरोज पांडेय पर दांव लगाया है। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री शिव कुमार डहरिया को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला BJP के कमलेश जांगड़े से होगा। (BJP Vs Congress Candidate)

इनके बीच होगा आमने-सामने का मुकाबला

लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी BJP प्रत्याशी
राजनांदगांव भूपेश बघेल संतोष पांडेय
रायपुर विकास उपाध्याय बृजमोहन अग्रवाल
महासमुंद  ताम्रध्वज साहू रूप कुमारी चौधरी
दुर्ग राजेंद्र साहू विजय बघेल
कोरबा ज्योत्सना महंत सरोज पांडेय
जांजगीर-चांपा शिव डहरिया कमलेश जांगड़े
बस्तर कवासी लखमा महेश कश्यप
बिलासपुर देवेंद्र सिंह यादव तोखन साहू
कांकेर बीरेश ठाकुर भोजराज नाग
रायगढ़ डॉ मोनिका देवी सिंह राधेश्याम राठिया
सरगुजा शशि सिंह चिंतामणि महाराज

बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार देवेंद्र यादव ने कहा कि मैं कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने मुझे इस योग्य समझा। पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है उसे मैं पूरी नैतिकता के साथ निभाऊंगा। सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार शशि सिंह ने कहा, “मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी जी को धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने युवा चेहरे पर भरोसा जताया। हम युवा जोश के साथ चुनाव लड़ेंगे और जरूर जीतेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि हम इस चुनाव को भारी मतों से जीतेंगे।

कांकेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बिरेश ठाकुर ने कहा कि मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, सचिन पायलट को धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे कांकेर लोकसभा से फिर से टिकट देकर मुझ पर भरोसा जताया है। रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार मेनका देवी सिंह ने कहा कि मुझे बहुत अच्छा लग रह है कि हमारी पार्टी ने मेरे पर विश्वास करके मुझे टिकट दिया और यह जिम्मेदारी सौंपी कि हम इस सीट को जीतें।

Related Articles

Back to top button