आईसेक्ट की ओर से निकाली गई विकास यात्रा पहुंची पाण्डुका

पाण्डुका : आईसेक्ट द्वारा छात्रों में नई शिक्षा नीति के प्रति जागरूकता लाने एवं करियर काउंसलिंग के उद्देश्य से देशव्यापी कौशल विकास यात्रा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 18 सितंबर से पूरे देश में आयोजित की जा रही आईसेक्ट विकास यात्रा नई शिक्षा नीति एवं कौशल विकास को लेकर जागरूकता लाने देश के 25 राज्यों के 300 जिलो में संचालित की जा रही जो छात्रों के बीच जागरूकता लाने का कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें:- स्कूल बस और ऑटो के बीच टक्कर, महिला समेत 5 लोगों की मौत

इस मौके पर आईसेक्ट इस विकास यात्रा के साथ चल रहे विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को कौशल विकास का महत्व बताते हुए करियर मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। शा. उ. मा. विद्यालय पाण्डुका में छात्रों को मार्गदर्शन प्रदान करते हुए रिजनल समन्वयक ज्ञानेश चांडेकर ने विद्यार्थियों से कहा कि कौशल विकास रोजगार पाने की राह में एक मुख्य साधन है कौशल के महत्व को भारत सरकार भी रेखांकित कर रही है और डेमोग्राफिक डिविडेंड का लाभ उठाने लोगो को कौशल विकास के प्रति जागरूक कर रही है।

ऐसे में प्रत्येक विद्यार्थी का यह ध्येय होना चाहिए कि वे स्वयं को उद्योग जगत की आवश्यकता अनुरूप कौशल से युक्त बनायें। प्रोजेक्ट समन्वयक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि कौशल विकास यात्रा कई वर्षो से आईसेक्ट द्वारा युवाओं का कौशल स्किल विकसित करने के महत्व को समझने का अनूठा प्रयास कर रही है इसे विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया है। इस यात्रा में आईसेक्ट की नवीन गतिविधि जैसे बैंकिंग, आधार, ऑनलाईन टोल भुगतान, स्कूल कंटेट प्ले स्कूल, आईसेक्ट लर्न ऑनलाईन फ्री कोर्सेस, इन्श्यूरेंस ऑनलाइन सेवाएं, रोजगार मंत्रा पोर्टल आदि से शाखाओं एवं छात्रों को अवगत कराया गया।

सूरज कम्प्यूटर एजुकेशन पाण्डुका आईसेक्ट ब्रांच मैनेजर सूरज सिन्हा ने आईसेक्ट एनएसडीसी पार्टनरशिप में संचालित किये जा रहे पाठ्यक्रमों की जानकारी और आईसेक्ट विश्वविद्यालय समूह द्वारा चलाए जा रहे कोर्सेस से छात्रों को अवगत कराया जा रहा है साथ ही आईसेक्ट के अंतर्गत फ्युचर स्किल कोर्सेस की भी जानकारी दी गई। इस दौरान आईसेक्ट विकास रथ को रवाना करते हुए कार्यक्रम में रूप से रिजनल समन्वयक ज्ञानेश चांडेकर, प्रोजेक्ट समन्वयक पवन कुमार शर्मा, बिजीनेस डेवेलोपमेंट आफीसर रूपेन्द्र कुमार देवांगन, ब्रांच सहयोगी हिरेन्द्र साहू, लेखराम साहू, गरिमा साहू तथा अन्य छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button