संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू,1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

Parliament Budget Session : संसद का बजट सत्र इस बार 31 जनवरी से प्रारंभ होकर 9 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों के अनुसार इस दौरान 1 फरवरी को आम बजट भी पेश किया जाएगा. ये अंतरिम बजट होगा. मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी को संबोधित करेंगी.

बता दें कि 17वीं लोकसभा का यह अंतिम संसद सत्र (Parliament Budget Session) भी होगा.इस बार का बजट आम चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है. ऐसे में सूत्रों के अनुसार इस बार केंद्र सरकार की तरफ कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है.

यह भी पढ़े :- स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सबसे स्वच्छ राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को मिला तीसरा पुरस्कार

गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Budget Session) के दौरान भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर हंगामा हुआ था. उस दौरान संसद के दोनों सदनों के बीच कई अहम बिलों पर चर्चा हुई थी और कई अहम कानून भी पास कराए गए थे. शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर भी विपक्ष केंद्र से जवाब मांग रहा था. विपक्षी दलों की मांग थी कि संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सदन में बयान में दें. जबकि केंद्र सरकार का कहना था कि विपक्ष सदन में अहम मुद्दों पर चर्चा करने से बच रहा है.

शीतकालीन सत्र में संसद के दोनों सदन से 140 से ज्यादा सांसदों को निलंबित भी किया गया था. दोनों ही सदन से सांसदों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत निलंबित किया गया था. सांसदों के निलंबन को लेकर बाद में विपक्षी पार्टियों ने जमकर हंगामा किया था और संसद भवन से एक मार्च भी निकाला था.

Related Articles

Back to top button