इस जिले में शुरू हुआ कैंसर का इलाज, अब मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर

Cancer Treatment in Korba: राज्य शासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं में की जा रही बढ़ोतरी का परिणाम लोगों को मिलने लगा है। कोरबा जिले में नवीन मेडिकल कॉलेज खोले जाने से बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज की राह आसान होने लगी है। इसी कड़ी में कैंसर जैसी बीमारी के इलाज के लिए बड़े शहरों और महानगरों की ओर जाने वाले मरीजों को अब बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्हें शहर के मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में इलाज का लाभ मिलने लगा है। इससे मरीजों को अनावश्यक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे और मरीजों के समय की बर्बादी भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:-  छत्तीसगढ़ के नए चीफ जस्टिस ने ली शपथ, राज्यपाल ने रमेश सिन्हा को दिलाई शपथ

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में होने वाला जटिल से जटिल ऑपरेशन और इलाज अब जिला चिकित्सालय कोरबा में कराना संभव हो गया है। मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ प्रभात पाणीग्रही एम.एस. और उनकी टीम के द्वारा एक 35 साल की महिला के ब्रेस्ट कैंसर का सफल ऑपरेशन किया गया है, जिससे जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की एक नई प्रगति दिखाई देने लगी है। मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में कैंसर की सर्जरी शुरू होने से जिले के मरीजों में उम्मीद की किरण जग गई हैं। इसके पहले कोरबा और मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में कैंसर के मरीजों के लिए इलाज और ऑपरेशन की सुविधा नहीं होने के कारण जिले के कैंसर से पीड़ित मरीजों को बिलासपुर, रायपुर और अन्य राज्यों में जाकर इलाज करवाना पड़ता था। (Cancer Treatment in Korba)

ये बेहद खर्चीला था और आने-जाने तथा ठहरने में समय के साथ अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती थी। अब जबकि जिले के कैसर पीड़ित मरीजों को मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय कोरबा में इलाज की सुविधा उपलब्ध है तो मरीजों की एक बड़ी समस्या का निराकरण संभव हो पाया है। मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. पाणीग्रही द्वारा बताया गया कि कैंसर बीमारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। 04 जनवरी 2023 को मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय कोरबा में एक 35 साल के महिला जो ब्रेस्ट कैंसर स्टेज 2बी की समस्या से जूझ रही थी, उसे एडमिट कराया गया। आयुष्मान भारत स्कीम के तहत उसका ऑपरेशन किया गया। (Cancer Treatment in Korba)

इससे पहले ये महिला 1 साल से भी ज्यादा समय से अलग-अलग अस्पताल में जाकर इलाज और ऑपरेशन के लिए भटक रही थी, जहां इसका सफल ऑपरेशन किया गया, जिससे महिला को नई जिंदगी मिल गई। उन्होंने बताया कि महिला के रिकवरी की रफ्तार भी अच्छी है। हम प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं और आवश्यकतानुसार उसका कीमो और रेडियोथेरेपी का ट्रीटमेंट किया जाएगा। कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. SN केशरी और डॉ. अविनाश मेश्राम, अधिष्ठाता, डॉ. गोपाल कंवर, मेडिकल सुपरीटेंडेंट शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के नेतृत्व में मेडिकल कॉलेज चिकित्सा के क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। (Cancer Treatment in Korba)

टीम द्वारा किए गए ब्रेस्ट कैसर ऑपरेशन करने पर बधाई देते हुए CMHO समेत अस्पताल के चिकित्सकों ने कहा है कि भविष्य में क्षेत्र की जनता जो विभिन्न बीमारियों से पीड़ित है। साथ ही इलाज और ऑपरेशन कराने में असमर्थ हैं, उनका इलाज और ऑपरेशन जिला चिकित्सालय में किया जाएं। उन्होंने जिले की जनता से अपील किया है कि कैंसर के शुरूआती लक्षणों को नजरअंदाज ना करें , मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय कोरबा में पदस्थ चिकित्सक डॉ. प्रभात पाणीग्रही, MBBS, MS,फैलोशिप इन ऑन्कोलॉजी TMH से सलाह लें। (Cancer Treatment in Korba)

Related Articles

Back to top button