आउटसाइड पार्किंग में कार पार्क करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Whatsaap Strip

Car Parking : देश में बढ़ती गाड़ियों की संख्या ने पार्किंग की बड़ी समस्या खड़ी कर दी है। जिसकी वजह से ज्यादातर वाहन मालिकों को अब पैसे देकर अपनी गाड़ी खड़ी करने पड़ती है। कस्बों से लेकर बड़े शहरों तक अब हर जगह यही हाल देखने को मिलता है। लेकिन कई बार कुछ लोगों की लापरवाही के कारण पार्किंग में आग लगने जैसी घटनाएं भी सामने आने लगी हैं। जिससे कुछ बातों को ध्यान में रखकर बचा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : Honda Activa H-Smart : होंडा ने भारत में लॉन्च किया नया एक्टिवा एच स्मार्ट स्कूटर, जानें कीमत और खूबियां

Car Parking : ऐसी जगह कार खड़ी करने से बचें

अमूमन कार पार्किंग जैसी जगह के आसपास बिजली का ट्रांसफार्मर या बिजली के तारों का जमाबड़ा देखने को मिलता है। आप जहां कार को पार्क करते हैं वहां भी अगर ऐसा कुछ हो, तो ऐसी जगह के आस पास अपनी कार को खड़ा न करें। कई बार जल्दबाजी में ऐसा हो जाता है। लेकिन इससे बचना चाहिए। ऐसी जगह कभी भी आग लगने जैसी घटना हो सकती है।

यह भी पढ़ें : पहलवानों के धरने के बाद कुश्ती संघ का कामकाज देखने सरकार ने बनाई कमेटी, मेरी कॉम होंगी अध्यक्ष

शीशे/दरवाजे करें चेक

पार्किंग में अपनी कार पार्क कर जाने से पहले कार की खिड़की और दरवाजे सही से चेक कर लें। गलती से डोर अनलॉक या शीशे पूरा बंद न होने पर कोई शरारत कर सकता है और खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा।

Car Parking : सुरक्षा के इंतजाम

अगर आप किसी पार्किंग में अपनी कार पार्क करते हैं या किसी नई जगह गए हैं और वहां पार्किंग में कार खड़ी करनी है। तो आपको वहां पार्किंग में सुरक्षा को लेकर क्या इंतजाम हैं इस बारे में भी जानकारी कर लेनी चाहिए। बहुत बार ऐसा देखने को मिलता है कि सही सुरक्षा व्यवस्था न होने के कारण एक गाड़ी में लगी आग कई गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लेती है।

यह भी पढ़ें : श्रद्धा और रणबीर कपूर की रोमांटिक कॉमेडी ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का ट्रेलर रिलीज, जानिए फिल्म कब देगी थिएटरों में दस्तक

लाइट्स पर डालें एक नजर

अपनी गाड़ी को पार्क कर एक नजर डाल लें। कहीं गलती से गाड़ी कि लाइट्स तो ऑन नहीं रह गयी। जिसकी वजह से पहला नुकसान बैटरी डिस्चार्ज के रूप में और दूसरा लाइट्स के ऑन होने से करंट का फ्लो बना रहेगा। जो किसी शार्ट सर्किट की वजह से आग लगने का कारण भी बन सकता है।