Honda Activa H-Smart : होंडा ने भारत में लॉन्च किया नया एक्टिवा एच स्मार्ट स्कूटर, जानें कीमत और खूबियां

Whatsaap Strip

Honda Activa H-Smart : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने सोमवार को नई 2023 Activa 6G के लॉन्च का एलान किया है। इसके साथ ही घरेलू बाजार में पहली बार होंडा स्मार्ट चाबी टेक्नोलॉजी पेश की गई है। अपने लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर के नए वैरिएंट का नाम Honda Activa H-Smart रखा गया है। यह एक्टिवा का नया टॉप-एंड वैरिएंट है। होंडा ने इस स्कूटर को 74,536 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। स्कूटर जनवरी 2023 के आखिर तक डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : श्रद्धा और रणबीर कपूर की रोमांटिक कॉमेडी ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का ट्रेलर रिलीज, जानिए फिल्म कब देगी थिएटरों में दस्तक

Honda Activa H-Smart : ट्रिम ऑप्शंस और कीमत

स्कूटर तीन ट्रिम में लॉन्च की गई है और तीनों की कीमत अलग-अलग है। स्कूटर के न्यू जनेरेशन मॉडल को तीन ट्रिम ऑप्शंस – स्टैंडर्ड, डीलक्स और स्मार्ट में पेश किया गया है, जिनकी एक्स-शोरूम कीमत क्रमश: 74,536 रुपये, 77,036 रुपये और 80,537 रुपये रखा गया है। होंडा एक्टिवा एच-स्मार्ट स्कूटर में पांच नए पेटेंट टेक्नोलॉजी एप्लीकेशंस मिलने का दावा किया गया है।

मिली कई नई टेक्नोलॉजी

होंडा का दावा है कि नया स्कूटर कई नई टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इसमें 110 सीसी PGM-FI इंजन मिलता जो OBD2 के अनुरूप है। यह एडवांस्ड स्मार्ट पावर (ईएसपी) टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है जो लीनियर पावर जेनरेशन सुनिश्चित करता है। एक्टिवा स्कूटर में पेश की गई नई टेक्नोलॉजी में अपडेटेड प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन, बेहतर स्मार्ट टंबल टेक्नोलॉजी, एसीजी स्टार्टर और फ्रिक्शन रिडक्शन शामिल हैं। ये पेटेंट टेक्नोलॉजी पावरट्रेन को और ज्यादा कुशल बनाने का दावा करती हैं।

Honda Activa H-Smart के नए फीचर्स

वाहन निर्माता का दावा है कि इस स्कूटर में एक नया स्मार्ट फाइंड फीचर मिलता है। जब यूजर स्मार्ट चाबी का इस्तेमाल करके इसे खोजने की कोशिश करता तो इस फीचर की मदद से स्कूटर रिस्पॉन्ड करता है। स्मार्ट चाबी के जरिए राइडर बिना फिजिकल चाबी का इस्तेमाल किए स्कूटर को लॉक और अनलॉक कर सकता है। इस स्मार्ट चाबी के इस्तेमाल से स्कूटर का इंजन तब चालू किया जा सकता है जब वाहन चाबी के दो मीटर के दायरे में हो। यह इंजन स्टार्ट और स्टॉप स्विच के साथ भी आता है।

यह भी पढ़ें : पहलवानों के धरने के बाद कुश्ती संघ का कामकाज देखने सरकार ने बनाई कमेटी, मेरी कॉम होंगी अध्यक्ष

ये भी हैं खूबियां

होंडा एक्टिवा एच-स्मार्ट में बड़ा व्हीलबेस, लंबा फुटबोर्ड एरिया, नया पासिंग स्विच और डीसी एलईडी हेडलैंप है। अन्य डिजाइन एलिमेंट्स की बात करें तो इसमें अलॉय व्हील्स के लिए एक नया डिजाइन भी मिलता है। स्कूटर 12-इंच के फ्रंट एलॉय व्हील, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन के जरिए एक आरामदायक राइडिंग एक्सपीरियंस देने का वादा करता है।