मंत्री ताम्रध्वज ने ली लोक निर्माण विभाग की बैठक, निर्माण कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से करने के निर्देश

Public Works Minister Tamradhwaj: लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बेमेतरा जिले के एक दिवसीय दौरे के दौरान जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने 2023-24 के बजट में सम्मिलित सड़क निर्माण कार्य के तहत पूर्ण, अपूर्ण, और प्रगतिरत निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बजट और प्रथम, द्वितीय, तृतीय अनुपूरक बजट में सम्मिलित कार्यों की प्राक्कलन की स्थिति की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें:- आक्रामक भाषण देने वालों की होगी गिरफ्तारी, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिए निर्देश

लोक निर्माण मंत्री साहू ने जिले के निर्माणाधीन निर्माण कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से समय सीमा में पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इन कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही मंत्री साहू ने लोक निर्माण विभाग अंतर्गत ई-श्रेणी पंजीयन, प्रगतिरत कार्य, दिए गए कार्यों के विषयों पर विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंत्री साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप चल रहे विभिन्न कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी और कलेक्टर को समय-सीमा की बैठक में लोक निर्माण विभाग अंतर्गत प्रगतिरत कार्यों समेत अन्य विभिन्न कार्यों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। (Public Works Minister Tamradhwaj)

उन्होंने जिले के ब्रिज निर्माण कार्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्य, मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना समेत अन्य विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने सभी कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में स्थानीय विधायक आशीष कुमार छाबड़ा, कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता, अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। (Public Works Minister Tamradhwaj)

सेवानिवृत्त सिविल इंजीनियरों से 30 जून तक मंगाए गए आवेदन

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत राज्य में सड़कों और पुलों की गुणवत्ता निगरानी के लिए स्टेट क्वांलिटी मॉनिटर्स इम्पैनल्ड किए जाएंगे। इसके लिए छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास एजेंसी द्वारा सेवानिवृत्त सिविल इंजीनियरों से 30 जून 2023 तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। गुणवत्ता निगरानी में आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक और केंद्र या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक उपक्रम में कार्यपालन अभियंता या समकक्ष पद पर होना चाहिए।  (Public Works Minister Tamradhwaj)

शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय, IIT, NIT और शासकीय अनुसंधान संस्थान के ऐसे फैकल्टी सदस्य जो सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की योग्यता रखते हो। साथ ही रोड और पुल निर्माण के डिजाइन पर्यवेक्षण समेत परामर्श संबंधी अनुभव रखते हों ऐसे सदस्य भी आवेदन कर सकते हैं। रोड निर्माण संबंधी कार्यों के  निरीक्षण  के लिए संबंधित इंजीनियर के पास  सेवानिवृत्ति से पिछले 10 सालों में, से कम पांच साल तक का रोड निर्माण कार्यों का अनुभव होना चाहिए। इसी प्रकार पुल निर्माण संबंधी कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए संबंधित इंजीनियर को प्लानिंग और डिजाइन में कम से कम 8 साल का अनुभव होना चाहिए। ऐसे व्यक्ति जो दोनों ही क्षेत्रों में समान अनुभव रखते हो वे भी आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button