Nepal Earthquake Updates: नेपाल में भूकंप का कहर से तबाही, अब तक 132लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

Nepal Earthquake Updates : नेपाल में शुक्रवार आधी रात को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 132लोगों लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह भी पढ़े :- PM Modi Chhattisgarh Visit LIVE : पीएम मोदी पहुंचे छत्तीसगढ़, दुर्ग में विशाल जनसभा को करेंगे सम्बोधित

समाचार एजेंसी ने यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के हवाले से बताया कि स्थानीय समयानुसार शनिवार (1802 जीएमटी शुक्रवार) सुबह करीब 2:02 बजे पश्चिमी जाजरकोट जिले में 18 किमी की गहराई पर भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई है।

पीएम मोदी ने नेपाल में आई इस आपदा को लेकर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं. भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

वहीं, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप से हुई क्षति को लेकर दुख जताया है. नेपाल पीएमओ ने एक्‍स पर एक पोस्‍ट में कहा, “प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में आए भूकंप से हुई क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और घायलों के तत्काल राहत और बचाव के लिए 3 सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया गया है.”

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से रुकुम जिले में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और पड़ोसी जाजरकोट जिले में 34 अन्य की मौत हो गई। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप में जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया और सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में तत्काल बचाव और राहत कार्यों का आदेश दिया। बता दें कि 2015 में आये 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोग मारे गए थे और पहाड़ी देश में पांच लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए थे।

तेज भूकंप का असर भारत में देखने को मिला है। इसके झटके पूरे उत्तर भारत से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए। रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए।हालांकि, कहीं से किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

Related Articles

Back to top button