छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग के निगरानी दलों की कार्रवाई, अब तक 38 करोड़ 34 लाख रुपए कैश और सामान जब्त

CG Election Action News: छत्तीसगढ़ में विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के बाद से 29 अक्टूबर तक की स्थिति में 38 करोड़ 34 लाख रुपए से अधिक की अवैध धन राशि और वस्तुएं जब्त की गई हैं। इनमें दस करोड़ 11 लाख रुपए की नगद राशि भी शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन एजेंसियों (इन्फोर्समेंट एजेंसीज) द्वारा निगरानी के दौरान विगत 29 अक्टूबर तक 30 हजार 840 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है, जिसकी कीमत 90 लाख 87 हजार 532 रुपए है।

यह भी पढ़ें:- अजय चंद्राकर ने हजारों समर्थकों के साथ भरा नामांकन, महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस हुए शामिल

सघन जांच अभियान के दौरान 14 करोड़ 82 लाख 76 हजार रुपए कीमत के 184 किलोग्राम से ज्यादा कीमती आभूषण और रत्न भी जब्त किए गए हैं। इनके अतिरिक्त अन्य सामग्रियां जिनकी कीमत नौ करोड़ 50 लाख रुपए से ज्यादा जब्त की गई हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई किए जाने के संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों के परिपालन में राज्य में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से धन और वस्तुओं के अवैध परिवहन और संग्रहण पर कड़ी नजर रखी जा रही है। (CG Election Action News)

छत्तीसगढ़ में लागू आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत निगरानी दलों द्वारा सघन जांच की कार्रवाई लगातार जारी है। बता दें कि प्रदेश में 2 चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों में 7 नवंबर को वोटिंग होगी। जबकि बाकी के 70 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होंगे। दोनों चरणों के रिजल्ट 3 दिसंबर को आएंगे। पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में नाम वापसी के बाद अब 223 प्रत्याशी ही निर्वाचन के लिए मतदाताओं के बीच जाएंगे। दूसरे चरण के 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 1219 अभ्यर्थियों ने 1985 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। दूसरे चरण के लिए अभ्यर्थी 2 नवंबर तक नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद पता चलेगा कि कितने प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। (CG Election Action News)

Related Articles

Back to top button