Trending

CG Government Action: नौकरी से निकाले गए 21 मनरेगा अधिकारी, 15 हजार मनरेगाकर्मी एक साथ देंगे इस्तीफा!

CG Government Action: छत्तीसगढ़ में मनरेगा अधिकारियों और कर्मचारियों की हड़ताल 62 दिनों से लगातार जारी है। इसी बीच राज्य सरकार ने 21 मनरेगा अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया है। बता दें कि मनरेगाकर्मियों ने सरकार को सितंबर तक मांग पूरी नहीं होने पर काम बंद करने की चेतावनी दी है। इधर, हटाए गए कर्मचारियों के स्थान पर नियमित कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। बताया जा रहा है कि शासन ने सहायक परियोजना अधिकारी के स्तर के अधिकारियों को नौकरी से निकाला है।

यह भी पढ़ें:- Eklavya Schools: छत्तीसगढ़ में 10 जून से शुरू होंगे एकलव्य विद्यालय, छात्रों का हर माह हेल्थ चेकअप

वहीं सरकार के इस फैसले से मनरेगा कर्मचारियों में भारी आक्रोश है। उनका कहना है कि हम अपनी मांगों को लेकर बीते 62 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं और शासन की ओर पहले कार्यरत कर्मचारियों को नियमित (CG Government Action) करने के बजाए नौकरी से निकाला जा रहा है और नई नियुक्ति की जा रही है।

छत्तीसगढ़ के 15 हजार मनरेगा कर्मी देंगे इस्तीफा!

इधर, छत्तीसगढ़ मनरेगा अधिकारी-कर्मचारी संघ के प्रदेश के 15 हजार कर्मचारी एक साथ सामूहिक इस्तीफा देंगे। इनमें 1730 कर्मचारी सिर्फ बस्तर संभाग के हैं। नियमितीकरण की मांग पूरी नहीं होने पर कर्मचारियों ने सामूहिक इस्तीफा (CG Government Action) देने का निर्णय लिया है। वहीं पिछले कुछ महीनों से कर्मचारी संघ के सदस्य नियमितिकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं। साथ ही अपनी मांग मनवाने के लिए इससे पहले राजधानी रायपुर तक कि दांडी यात्रा भी कर चुके हैं।

छत्तीसगढ़ मनरेगा अधिकारी-कर्मचारी संघ के सदस्यों ने कहा कि हड़ताल में शामिल मनरेगा अधिकारी-कर्मचारी के पद को विलोपित किए जाने का प्रशासनिक स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। साथ ही हड़ताल वापसी की स्थिति में मनरेगा कर्मचारियों से कभी भी हड़ताल में शामिल नहीं होने का बॉन्ड भरवाने की तैयारी है। जिससे हमारे मौलिक (CG Government Action) अधिकारों का हनन किया जा रहा है। प्रशासन के इस अलोकतांत्रिक तरीकों का विरोध कर रहे हैं। इसलिए प्रदेश के 15 हजार कर्मचारी एक साथ सामूहिक इस्तीफा देंगे।

मनरेगाकर्मियों ने कहा कि विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में अनियमित कर्मचारियों को सरकार बनते ही नियमित करने की बात लिखी थी। लेकिन, सरकार बने करीब साढ़े तीन साल हो गए हैं, लेकिन अब तक नियमितीकरण करने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है। मनरेगाकर्मियों ने कहा कि, सामूहिक रूप से इस्तीफा (CG Government Action) देने की तैयारी कर ली गई है। अब जब प्रशासन की तरफ से हम पर कोई कार्रवाई की जाती है तो तुरंत सामूहिक इस्तीफा दे देंगे। वहीं सरकार के फैसले से मनरेगा कर्मचारी काफी नाराज है।

Related Articles

Back to top button