छत्तीसगढ़ में अब तक 121.47 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी, किसानों को 26,482 करोड़ रुपए का भुगतान

CG Paddy Purchased: छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी का अभियान लगातार जारी है। राज्य सरकार द्वारा इस साल मोदी की गारंटी के अनुरूप किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अब तक किसानों से 121.47 लाख मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। धान के एवज में किसानों को 26482 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश के अनुसार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान का लाभ पहले बेच चुके किसानों को भी मिलेगा। इसका मतलब यह है कि एक नवंबर से अब तक पूर्व निर्धारित मात्रा के मुताबिक धान बेच चुके किसान, शेष मात्रा का धान, उपार्जन केंद्र में 31 जनवरी तक बेच सकेंगे।

यह भी पढ़ें:- भारत में विश्वगुरु बनने की क्षमता: डिप्टी CM अरुण साव

बता दें कि राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 130 लाख मीट्रिक टन धान उपार्जन का लक्ष्य रखा गया है। मार्कफेड के महाप्रबंधक के मुताबिक राज्य में समर्थन मूल्य पर अब तक 22 लाख 24 हजार 784 किसानों से 121 लाख 47 हजार 603 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। इसके एवज में किसानों को 26 हजार 482 करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया गया है। धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। अब तक 95 लाख 91 हजार 73 मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध मिलर्स द्वारा 77 लाख 90 हजार 952 मीट्रिक टन धान का उठाव किया जा चुका है। (CG Paddy Purchased)

धमतरी में अवैध धान परिवहन करते 2 वाहन जब्त

धमतरी कलेक्टर नम्रता गांधी के निर्देश पर जिले में अवैध धान परिवहन और विक्रय पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में राजस्व और खाद्य विभाग के अमले द्वारा अवैध धान परिवहन करते दो गाड़ियों को जब्त किया गया। एक गाड़ी धान खरीदी केन्द्र सेमरा में लगे स्टेक में अवैध रूप से खाली करते पकड़ा गया। इसके अलावा बेलरगांव में एक दुकानदार के दुकान से ट्रेक्टर में धान लोड होते पकड़ा गया है, जिसमें डोमपदर ग्राम के दो किसानों के नाम से टोकन था और वे बेलरगांव समिति में विक्रय के लिए ले जाने की तैयारी में थे। उन किसानों में से एक मौके पर उपस्थित था, जिसने स्वयं खेती नहीं करना स्वीकार किया। साथ ही किसानों का धान का टोकन और बैंक पासबुक दुकानदार के पास थ। इसके मद्देनजर कार्रवाई की गई। (CG Paddy Purchased)

Related Articles

Back to top button