यूनिसेफ ने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य कार्यक्रमों को सराहा, पढ़ें पूरी खबर

UNICEF on Chhattisgarh: यूनिसेफ इंडिया सहित यूनिसेफ के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय संगठन के प्रतिनिधियों ने कोंडागांव जिले को दौरा किया और कोंडागांव में नवाचार के रूप में मानसिक स्वास्थ्य और कुपोषण से लड़ने के लिए तैयार की गई योजनाओं की प्रशंसा की गई। यूनिसेफ इंडिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी लुइजी डैक्विनो समेत यूनिसेफ के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय संगठन के प्रतिनिधि पश्चिम अफ्रीका के रेने एहोनु एक्पिनी, बेल्जियम के गुंटर बूसरी, चोल थाबो आयुल, यूनिसेफ छत्तीसगढ़ प्रमुख जॉब जैकारीया, यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ गजेंद्र सिंह के द्वारा मंगलवार को कोंडागांव में संचालित यूनिसेफ के कार्यक्रमों का अवलोकन किया गया।

यह भी पढ़ें:- स्कूलों के सफाईकर्मियों और रसाईयों को सौगात, मानदेय में 500 रुपए बढ़ोतरी का आदेश जारी

दल द्वारा विशेष तौर पर ‘मया मंडई’, ‘एनिमिया मुक्त कोंडागांव’ अभियान और ‘युवोदय कोंडानार चौम्प्स’ जैसे कार्यक्रमों की प्रशंसा की गई। इसके साथ ही स्वयं सेवकों के योगदान को सराहा गया। इसके अलावा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना निर्माण पर जोर देते हुए समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए गहन विमर्श किया गया। इस अवसर पर यूनिसेफ के दल द्वारा केशकाल विकासखंड के अंतर्गत बांधापारा और नाकापारा आंगनबाड़ी केंद्र में ग्राम स्वास्थ्य स्वचछता ‘मया मंडई’, पोषण दिवस और एनिमिया मुक्त कोण्डागांव के बारे में युवाओं और ग्रामीणों के संग चर्चा की। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिन और एएनएम से टीकाकरण, एनीमिया मुक्त कोंडागांव के कार्यों के बारे में जानकारी ली। (UNICEF on Chhattisgarh)

दल के द्वारा जिले में संचालित सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य संबंधित कार्यों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हुए बस्तरिया हल्बी गानों की धुन पर बच्चों और युवोदय स्वयं सेवकों के संग नृत्य किया। इस दौरान उन्होंने योजनाओं के जमीनी स्तर पर क्रियान्यवन के बारे में जाना। साथ ही स्कूलों में स्वयंसेवकों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के बारे में फैलाई जा रही जागरूकता और समुदाय में उनके योगदान पर चर्चा की। इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्यों ने स्वयंसेवकों के साथ अपने अनुभवों को साझा किया और स्वयंसेवकों ने भी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के परिणामस्वरूप उनके जीवन में परिवर्तनों और अनुभवों को साझा किया। इस दौरान कलेक्टर दीपक सोनी, BMO AL रोहलेडर, जिला टीकाकरण अधिकारी रूद्र कश्यप, CDPO दिपेश बघेल, BPM उमेश मरकाम, प्रियंका वर्मा समेत जिले के अन्य अधिकारी और सक्रिय स्वयंसेवक उपस्थित थे। (UNICEF on Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button