चारधाम यात्रा के दौरान इस साल 149 लोगों की हुई मौत, केदारनाथ यात्रा अगले आदेश तक स्थगित

Chardham Yatra Death: उत्तराखंड में 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा की शुरुआत हुई। वहीं 6 महीने तक चलने वाली इस यात्रा के 65 दिनों में 31 लाख 78 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते हैं। राज्य सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल चारधाम यात्रा के दौरान 149 श्रद्धालुओं की मौत हुई है, जिसमें 72 मौतें सिर्फ केदारनाथ यात्रा के दौरान हुई है।

यह भी पढ़ें:- द केरला स्टोरी के बाद बस्तर पर बनेगा फिल्म, निर्माता विपुल शाह ने किया ऐलान

कड़ाके की ठंड, हार्ट अटैक और सांस संबंधी बीमारियों को मौतों की वजह मानी जा रही है। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या नए रिकॉर्ड बनाने की ओर है। वहीं श्रद्धालुओं के मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा घोड़े और खच्चरों के मौत के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं, जिसने राज्य सरकार की दावों की पोल खोल दी है। बता दें कि साल 2022 में चारधाम यात्रा के दौरान करीब 300 श्रद्धालुओं की मौत हार्ड अटैल समेत अन्य वजहों से हो गई थी। इसके साथ ही बड़ी संख्या में घोड़े और खच्चरों की भी मौत हुई थी। इसके चलते पिछली यात्रा से सबक लेते हुए इस बार तमाम व्यवस्थाएं की गई थी, लेकिन मौत के आंकड़ों पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है। (Chardham Yatra Death)

प्रदेश सरकार ने दावा किया था कि इस बार श्रद्धालुओं की होने वाली मौतों पर लगाम लगाया जा सकेगा, क्योंकि इस बार स्वास्थ्य सुविधाओं को पिछले सीजन की तुलना में काफी बेहतर किया गया है, लेकिन ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है। वर्तमान स्थिति ये है कि चारधाम समेत हेमकुंड साहिब में अभी तक 149 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इधर, उत्तराखंड में खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ यात्रा को अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। (Chardham Yatra Death)

वहीं राज्य के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौडी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के कारण जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। इस बार चारधाम यात्रा मार्गों पर मौजूद अस्पतालों में डॉक्टर, स्टाफ, ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाओं की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मार्ग पर स्वास्थ्य एटीएम भी लगाए गए हैं। इस बार किसी भी यात्री को स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। (Chardham Yatra Death)

Related Articles

Back to top button