आज खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया

Chardham Yatra: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है, जिसके तहत आज केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। बाबा केदार की डोली सोमवार दोपहर उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंच गई। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। डोली पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए। मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। इस बीच सोमवार हो भी बर्फबारी हुई। चारधाम यात्रा शनिवार यानी अक्षय तृतीया के दिन से शुरू हुई है।

यह भी पढ़ें:- आज भारत को मिलेगी पहली वाटर मेट्रो, PM नरेंद्र मोदी देंगे सौगात

वहीं श्रद्धालु अगले 5 दिन में बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के दर्शन करेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुल गए। बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ के पैदल रास्ते में भारी बर्फबारी और मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोक दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने केदारनाथ धाम मार्ग और धाम में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। (Chardham Yatra)

बता दें कि केदारघाटी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। हिमस्खलन की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन जरूरी कार्रवाई कर रहा है। राज्य सरकार ने तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। यात्रियों से कहा गया है कि वे धाम जाने से पहले अपने साथ गर्म कपड़े और जरूरी सामान रखें। उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने कहा कि तीर्थयात्री सतर्क रहें और मौसम को देखते हुए अपनी यात्रा शुरू करें। सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी रास्तों पर इलाज के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यात्री तबीयत बिगड़ने पर नजदीकी हेल्थ केंद्र भी जा सकते हैं और डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। (Chardham Yatra)

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश पर स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर.के. राजेश कुमार चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा ले रहे हैं। इसी कड़ी में स्वास्थ्य सचिव केदारनाथ धाम का दौरा कर विभिन्न स्थानों पर हेल्थ यूनिट्स की जांच की। स्वास्थ्य सचिव डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि तीर्थयात्रियों से अपील है कि 55 साल से ज्यादा उम्र के श्रद्धालु अगर शुगर, बीपी, हृदय रोग से पीड़ित हैं तो पहले से से बता दें। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रद्धालुओं पर हेल्थ सर्विस 104 के माध्यम से नजर रखी जाएगी। (Chardham Yatra)

स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक इस बार उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के दौरान सरकार का केदारनाथ यात्रा मार्ग पर विशेष फोकस है। इधर, यमुनोत्री में रविवार को एक तीर्थयात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के पधानिया तहसील के रहने वाले दिनेश पाटीदार (40 साल) की यमुनोत्री से लौटते समय मौत हो गई। इसके पहले शनिवार को कनक सिंह (62 साल) की मौत हो गई थी। वे गुजरात में सूरत के कौशाम्भा के रहने वाले थे। बता दें कि बीते साल 90 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। (Chardham Yatra)

Related Articles

Back to top button