छत्तीसगढ़ : धन्वंतरि जेनरिक मेडिकल योजना : 120 रुपये की दवा मिली 55 रुपये में

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में लोगों की मदद के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना धन्वंतरि जेनरिक मेडिकल स्टोर में कम एवं वाजिब दाम पर दवाइयां मिलने से लोगों को आर्थिक मदद मिली है। निम्न एवं मध्यम वर्ग के लोगों के लिए यह योजना उपयोगी साबित हो रही है। नगर निगम चिरमिरी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निकट संचालित धन्वंतरि मेडिकल स्टोर में अब तक 87 हजार 370 रुपये की एमआरपी की दवाईयां 48 से 54 प्रतिशत की छूट के बाद 39 हजार 772 रुपए में बिक्री हुई है। जिससे 838 हितग्राहियों की कुल 47 हजार 599 रुपए की बचत हुई है।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : PHE मंत्री गुरु रुद्र कुमार और विधायक धनेंद्र साहू कोरोना संक्रमित, भाजपा नेता श्रीचंद सुंदरानी की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

मेडिकल स्टोर पर पहुंचे एक युवा ने बताया कि स्टोर पर 120 रुपये एमआरपी की दवा 55 रूपए में मिली। मेडिकल स्टोर में लोगो को दवाईयों में एमआरपी पर 54 प्रतिशत तक की सामान्य छूट दी जा रही है। रियायती दर पर दवा मिलने से पैसों की बचत हो रही है। मेडिकल स्टोर में कम दाम में गुणवत्तायुक्त दवाइयां मिलने से लोग बड़ी संख्या में जेनरिक स्टोर पहुचकर योजना का लाभ ले रहे है। मेडिकल दुकानों में सर्दी, ख़ासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की 251 दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध है।

इसे भी पढ़े:मंत्री गुरु रूद्र कुमार हुए CORONA पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी, संपर्क में आए लोगों से की ये अपील

राज्य शासन द्वारा शुरू की गई जनहितैषी धन्वंतरि जेनरिक मेडिकल योजना के तहत लोगों को रियायती दर पर सस्ती दवाइयों के रूप में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त हो रही है। आमलोगों की सुविधा के लिए जिले में भी मेडिकल स्टोर्स का संचालन किया जा रहा है। जिले में वर्तमान में 04 मेडिकल दुकानें संचालित है जिनमें नगर पालिका निगम चिरमिरी, नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर, नगरपालिका परिषद शिवपुर-चरचा एवं नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ हैं, वहीं 03 दुकानें नगर पंचायत झगराखण्ड, नगर पंचायत नई लेदरी, नगर पंचायत खोंगापानी में प्रस्तावित हैं। संचालित दुकानों में माह दिसम्बर 2021 में 70 हज़ार 393 रुपये की एमआरपी की दवाइयां छूट के बाद 31 हजार 412 रुपये में बिक्री की गई जिसपर धन्वंतरि मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीदने वाले 523 हितग्राहियों की कुल 38 हजार 980 रुपए की बचत हुई है।

Related Articles

Back to top button